Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इंटरनेशनल
  4. तस्वीरों में देखें कैसा दहला इटली भूकंप से

तस्वीरों में देखें कैसा दहला इटली भूकंप से

Agency Agency
Published on: August 25, 2016 9:19 IST
  • मध्य इटली में बुधवार तड़के आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 120 लोगों की मौत हो गई । गांवों के तबाह होने के कारण हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं।
    मध्य इटली में बुधवार तड़के आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 120 लोगों की मौत हो गई । गांवों के तबाह होने के कारण हजारों की संख्या में लोग बेघर हो गए हैं।
  • प्रधानमंत्री मतेओ रेंजी ने चेतावनी दी है कि 368 लोगों के घायल होने तथा मलबे में सैंकड़ों लोगों के दबे होने के कारण मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है।
    प्रधानमंत्री मतेओ रेंजी ने चेतावनी दी है कि 368 लोगों के घायल होने तथा मलबे में सैंकड़ों लोगों के दबे होने के कारण मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है।
  • यह भूकंप उमब्रिया, मार्चे और लाजियो के बीच बसे दूरवर्ती इलाकों में साल के ऐसे समय में आया जब स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटक भी काफी संख्या में यहां आए हुए थे । अधिकतर पीडि़त रोम से हैं।
    यह भूकंप उमब्रिया, मार्चे और लाजियो के बीच बसे दूरवर्ती इलाकों में साल के ऐसे समय में आया जब स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटक भी काफी संख्या में यहां आए हुए थे । अधिकतर पीडि़त रोम से हैं।
  • भूकंप के कई झटके थोड़ी-थोड़ी देर पर आते रहे, जिससे कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। बचावकर्मियों को सुदूर स्थित गांवों और कस्बों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है।
    भूकंप के कई झटके थोड़ी-थोड़ी देर पर आते रहे, जिससे कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। बचावकर्मियों को सुदूर स्थित गांवों और कस्बों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है।
  • भूकंप का केंद्र रोम से 170 किलोमीटर पूर्वोत्तर में उंब्रिया के नॉर्सिया में भूतल से मात्र 10 किलोमीटर नीचे था और भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में एमाट्रिस, एकुमोली और पेस्कारा डेल ट्रोंटो शामिल हैं। भूकंप तड़के 3.36 बजे आया।
    भूकंप का केंद्र रोम से 170 किलोमीटर पूर्वोत्तर में उंब्रिया के नॉर्सिया में भूतल से मात्र 10 किलोमीटर नीचे था और भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित इलाकों में एमाट्रिस, एकुमोली और पेस्कारा डेल ट्रोंटो शामिल हैं। भूकंप तड़के 3.36 बजे आया।
  • भूकंप के तीन मिनट बाद गांव के 13वीं सदी के टावर पर लगी घड़ी रूक गयी।
    भूकंप के तीन मिनट बाद गांव के 13वीं सदी के टावर पर लगी घड़ी रूक गयी।
  • एमाट्रिस में तो अधिकांश कस्बे मलबे में तब्दील हो चुके हैं। एमाट्रिस के मेयर सर्जियो पिरोजी ने बताया, आधा शहर उजड़ गया है। लोग अभी भी मलबे के ढेर में दबे हुए हैं। वहां अब एक भी मकान साबुत नहीं रह गया है।
    एमाट्रिस में तो अधिकांश कस्बे मलबे में तब्दील हो चुके हैं। एमाट्रिस के मेयर सर्जियो पिरोजी ने बताया, आधा शहर उजड़ गया है। लोग अभी भी मलबे के ढेर में दबे हुए हैं। वहां अब एक भी मकान साबुत नहीं रह गया है।
  • लोक सुरक्षा विभाग प्रमुख ने भूकंप के घनत्व की तुलना अप्रैल 2009 में अक्विला में आए भूकंप से की है, जिसमें 309 लोगों की मौत हो गई थी।
    लोक सुरक्षा विभाग प्रमुख ने भूकंप के घनत्व की तुलना अप्रैल 2009 में अक्विला में आए भूकंप से की है, जिसमें 309 लोगों की मौत हो गई थी।