Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. सिंगापुर में बसता है एक ‘लिटिल इंडिया’, दिवाली के स्वागत में सजा दी हैं मेट्रो ट्रेन

सिंगापुर में बसता है एक ‘लिटिल इंडिया’, दिवाली के स्वागत में सजा दी हैं मेट्रो ट्रेन

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: October 18, 2016 21:21 IST
  • दिवाली को लेकर सिंगापुर में क्या खास तैयारियां है यह आजकल सिंगापुर की मेट्रो ट्रेन में देखने को मिल सकता है। इस बार सिर्फ भारत ही दिवाली के इंतज़ार में सज-धज नहीं रहा है बल्कि सिंगापुर मेट्रो भी इसके इंतज़ार में सज-संवर कर तैयार है।
    दिवाली को लेकर सिंगापुर में क्या खास तैयारियां है यह आजकल सिंगापुर की मेट्रो ट्रेन में देखने को मिल सकता है। इस बार सिर्फ भारत ही दिवाली के इंतज़ार में सज-धज नहीं रहा है बल्कि सिंगापुर मेट्रो भी इसके इंतज़ार में सज-संवर कर तैयार है।
  • इस साल सिंगापुर के लोकप्रिय मास रेपिड ट्रांसिट (MRT) ने हाल ही में दि‍वाली थीम की ट्रेन लॉन्‍च की है। लैंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी सिंगापुर जो MRT सिस्‍टम को मैनेज करता है, उसकी ओर से कहा गया है, 'हम इस तरह रोशनी के त्‍योहार दिवाली को मनाने की शुरुआत कर रहे हैं और लोग इसमें लिटिल इंडिया जैसा फील करेंगे।'
    इस साल सिंगापुर के लोकप्रिय मास रेपिड ट्रांसिट (MRT) ने हाल ही में दि‍वाली थीम की ट्रेन लॉन्‍च की है। लैंड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी सिंगापुर जो MRT सिस्‍टम को मैनेज करता है, उसकी ओर से कहा गया है, 'हम इस तरह रोशनी के त्‍योहार दिवाली को मनाने की शुरुआत कर रहे हैं और लोग इसमें लिटिल इंडिया जैसा फील करेंगे।'
  • सिंगापुर ट्रांसपोर्ट अथोरिटी ने दिवाली मनाने का ये यूनीक आइडिया खोजा है। सिंगापुर की मशहूर Mass Rapid Transit (MRT) ने बीते 15 अक्टूबर को पहली दिवाली थीम वाली मेट्रो लॉन्च की है। इसकी तस्वीरें Land Transport Authority (LTA) के फेसबुक पेज के जरिए शेयर की गई है।
    सिंगापुर ट्रांसपोर्ट अथोरिटी ने दिवाली मनाने का ये यूनीक आइडिया खोजा है। सिंगापुर की मशहूर Mass Rapid Transit (MRT) ने बीते 15 अक्टूबर को पहली दिवाली थीम वाली मेट्रो लॉन्च की है। इसकी तस्वीरें Land Transport Authority (LTA) के फेसबुक पेज के जरिए शेयर की गई है।
  • ट्रेन में लाइट और सजावट उसी तरह से की गई है जैसी सिंगापुर के लिटिल इंडिया क्षेत्र में होती है। ट्रेन में भारतीय ज्‍वेलरी, कमल का फूल और मोर जैसी आकृतियां बनाई गई हैं।
    ट्रेन में लाइट और सजावट उसी तरह से की गई है जैसी सिंगापुर के लिटिल इंडिया क्षेत्र में होती है। ट्रेन में भारतीय ज्‍वेलरी, कमल का फूल और मोर जैसी आकृतियां बनाई गई हैं।
  • मेट्रो को रंगोली, दीये और भारतीय कला को प्रदर्शित करते वॉलपेपर्स के जरिये सजाया गया है।
    मेट्रो को रंगोली, दीये और भारतीय कला को प्रदर्शित करते वॉलपेपर्स के जरिये सजाया गया है।
  • लिटिल इंडिया सिंगापुर में ऐसा क्षेत्र है जहां की ज्‍यादातर दुकानें और मकान भारतीय मूल के लोगों के हैं। लिटिल इंडिया में दो मेट्रो रेल स्‍टेशन हैं- नॉर्थ इस्‍टर्न लाइन और डाउनटाउन लाइन। दोनों को ही दीपावली थीम में सजाया गया है।
    लिटिल इंडिया सिंगापुर में ऐसा क्षेत्र है जहां की ज्‍यादातर दुकानें और मकान भारतीय मूल के लोगों के हैं। लिटिल इंडिया में दो मेट्रो रेल स्‍टेशन हैं- नॉर्थ इस्‍टर्न लाइन और डाउनटाउन लाइन। दोनों को ही दीपावली थीम में सजाया गया है।
  • त्‍योहार की यह थीम केवल ट्रेन के अंदर ही नहीं है बल्कि स्‍टेशनों को भी दिवाली थीम पर सजाया गया है और हर तरफ रोशनी की गई है।
    त्‍योहार की यह थीम केवल ट्रेन के अंदर ही नहीं है बल्कि स्‍टेशनों को भी दिवाली थीम पर सजाया गया है और हर तरफ रोशनी की गई है।
  • सिंगापुर सरकार ने पटाखों पर बैन लगाया है इसलिए लोग यहां इको-फ्रेंडली दिवाली मनाते हैं।
    सिंगापुर सरकार ने पटाखों पर बैन लगाया है इसलिए लोग यहां इको-फ्रेंडली दिवाली मनाते हैं।
  • आजकल सिंगापुर में दिवाली की जबरदस्त धूम मची हुई है। हर तरफ रोशनी दिखाई दे रही है।
    आजकल सिंगापुर में दिवाली की जबरदस्त धूम मची हुई है। हर तरफ रोशनी दिखाई दे रही है।
  • सिंगापुर सरकार का यह प्रयास वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी यह प्रयास खूब भा रहा है।
    सिंगापुर सरकार का यह प्रयास वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों के साथ ही पर्यटकों को भी यह प्रयास खूब भा रहा है।