Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. जयललिता का अभिनेत्री से आयरन लेडी तक का सफर

जयललिता का अभिनेत्री से आयरन लेडी तक का सफर

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 19, 2016 8:47 IST
  • जयललिता का जब भी जिक्र होता है तो जहन में सबसे पहले उनकी छवि एक अभिनेत्री और फिर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री की ही बनती है। तमिलनाडु में जयललिता को अम्मा के साथ-साथ आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है।
    जयललिता का जब भी जिक्र होता है तो जहन में सबसे पहले उनकी छवि एक अभिनेत्री और फिर तमिलनाडु की मुख्यमंत्री की ही बनती है। तमिलनाडु में जयललिता को अम्मा के साथ-साथ आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है।
  • तमिल राजनीति की बात जयललिता के बिना पूरी नहीं हो सकती। वजह है उनके फौलादी इरादे और कड़े फैसले लेने की हिम्मत। अभिनेत्री से आयरन लेडी तक का सफर जयललिता के लिए आसान नहीं रहा है। जयललिता पर साजिश, दांव-पेंच और भ्रष्टाचार के आरोप लगे, लेकिन हर बार जयललिता इन सबसे निजात पाने में कामयाब रहीं।
    तमिल राजनीति की बात जयललिता के बिना पूरी नहीं हो सकती। वजह है उनके फौलादी इरादे और कड़े फैसले लेने की हिम्मत। अभिनेत्री से आयरन लेडी तक का सफर जयललिता के लिए आसान नहीं रहा है। जयललिता पर साजिश, दांव-पेंच और भ्रष्टाचार के आरोप लगे, लेकिन हर बार जयललिता इन सबसे निजात पाने में कामयाब रहीं।
  • 15 साल की उम्र में ही वो कन्नड़ फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम करने लगी थीं। दिलचस्प बात यह है कि जयललिता उस दौर की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने स्कर्ट पहन कर फिल्मों में भूमिकाएं की जिसे उस दौर में बड़ी बात माना गया।
    15 साल की उम्र में ही वो कन्नड़ फिल्मों में बतौर अभिनेत्री काम करने लगी थीं। दिलचस्प बात यह है कि जयललिता उस दौर की पहली ऐसी अभिनेत्री थीं जिन्होंने स्कर्ट पहन कर फिल्मों में भूमिकाएं की जिसे उस दौर में बड़ी बात माना गया।
  • जयललिता 1991 में ना सिर्फ तमिलनाडु की पहली निर्वाचित महिला मुख्यमंत्री बनीं बल्कि सबसे कम उम्र में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम दर्ज हुआ।
    जयललिता 1991 में ना सिर्फ तमिलनाडु की पहली निर्वाचित महिला मुख्यमंत्री बनीं बल्कि सबसे कम उम्र में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम दर्ज हुआ।
  • जयललिता सख्ती से सरकार चलाने के लिए भी चर्चा में रहीं।  2001 में जब सरकारी कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी थी तो जयललिता ने एक साथ दो लाख कर्मचारियों को ही बर्खास्त कर हलचल मचा दी थी।
    जयललिता सख्ती से सरकार चलाने के लिए भी चर्चा में रहीं। 2001 में जब सरकारी कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी थी तो जयललिता ने एक साथ दो लाख कर्मचारियों को ही बर्खास्त कर हलचल मचा दी थी।
  • मुख्यमंत्री जयललिता ने शनिवार को चेन्नई में एक रैली को संबोधित करते हुए कई वादे किए, जिसमें राज्य में शराब की बिक्री पर रोक भी शामिल है।
    मुख्यमंत्री जयललिता ने शनिवार को चेन्नई में एक रैली को संबोधित करते हुए कई वादे किए, जिसमें राज्य में शराब की बिक्री पर रोक भी शामिल है।
  • जयललिता ने कहा कि उन्होंने जो भी काम किए हैं, महिलाओं को ध्यान में रखते हुए, उनकी जरूरतों को समझते हुए किए हैं।
    जयललिता ने कहा कि उन्होंने जो भी काम किए हैं, महिलाओं को ध्यान में रखते हुए, उनकी जरूरतों को समझते हुए किए हैं।
  • साल 2011 में जयललिता राधाकृष्ण नगर से ही चुनावी मैदान में उतरी थी और उन्होंने करीब 1.6 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। तमिलनाडु में 19 मई को मतगणना की जाएगी।
    साल 2011 में जयललिता राधाकृष्ण नगर से ही चुनावी मैदान में उतरी थी और उन्होंने करीब 1.6 लाख वोट से जीत दर्ज की थी। तमिलनाडु में 19 मई को मतगणना की जाएगी।
  • जयललिता ने कहा कि देशभर के किसी भी शहर के मुकाबले चेन्नई महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहर है। उनका दावा है कि उन्होंने अपना हर वादा पूरा किया, फिर चाहे वह अम्मा कैंटीन हो, अम्मा फार्मेसी या फिर अम्मा नमक।
    जयललिता ने कहा कि देशभर के किसी भी शहर के मुकाबले चेन्नई महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहर है। उनका दावा है कि उन्होंने अपना हर वादा पूरा किया, फिर चाहे वह अम्मा कैंटीन हो, अम्मा फार्मेसी या फिर अम्मा नमक।
  • एक समय था जब राज्य में लोगों के पास न काम था, न बिजली, लेकिन आज हालात बेहतर हैं। जयललिता का ऐसा दावा है।
    एक समय था जब राज्य में लोगों के पास न काम था, न बिजली, लेकिन आज हालात बेहतर हैं। जयललिता का ऐसा दावा है।