1. Home
  2. सिनेमा
  3. बॉलीवुड
  4. Happy B’day: जानिए जीनत अमान के बारे में कुछ अनसुनी बातें

Happy B’day: जानिए जीनत अमान के बारे में कुछ अनसुनी बातें

फिल्मों में बिंदास और बोल्ड किरदार निभाने वालीं जीनत अमान 19 नवंबर को अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। जीनम ने अपने जमाने में हुस्न के जलवे बिखेरकर लाखों दिलों पर राज किया है। आज वह भले ही बड़े पर्दे से भले ही...

India TV Entertainment Desk [Updated:19 Nov 2016, 3:05 PM IST]
Happy B’day: जानिए जीनत अमान के बारे में कुछ अनसुनी बातें - India TV

नई दिल्ली: ‘डॉन’, ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ और ‘सत्यम शिवम सुन्दम’ जैसी फिल्मों में बिंदास और बोल्ड किरदार निभाने वालीं जीनत अमान 19 नवंबर को अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं। जीनम ने अपने जमाने में हुस्न के जलवे बिखेरकर लाखों दिलों पर राज किया है। आज वह भले ही बड़े पर्दे से भले ही दूर हैं, लेकिन आज भी उनके चाहने वालों की कमी नहीं है। वह 70 के दशक की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक रही हैं। जीनत सिनेमाजगत में पश्चिमी सभ्यता का अक्स कहलाने के साथ 'सेक्स सिंबल' की उपाधि भी पा चुकी हैं।

इसे भी पढ़े:-

जीनत के साथ 'हीरा पन्ना', 'इश्क इश्क इश्क', 'प्रेम शास्त्र', 'वारंट', 'डार्लिग डार्लिग'और 'कलाबाज' जैसी फिल्मों में काम कर चुके देव आनंद उन्हें बेहद पसंद करते थे। दोनों की जोड़ी काफी लोकप्रिय भी रही। बरसों बाद देव आनंद ने स्वीकारा था कि वह जीनत अमान को चाहने लगे हैं।

मुंबई में 19 नवंबर, 1951 को जन्मीं जीनत अमान को बॉलीवुड की उस अभिनेत्री के रूप में याद किया जाता है, जिसने नायिकाओं की परिभाषा को बदलकर रख दिया। उनके पिता अमानुल्लाह खान लेखक थे। जीनत जब 13 साल की थीं, तभी उनके पिता का इंतकाल हो गया। उनकी मां सिदा ने कुछ समय बाद जर्मनी निवासी हेंज से शादी कर ली और उसके बाद जीनत जर्मनी चली गईं।

लॉस एंजेलिस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई अधूरी छोड़ वह भारत लौट आईं। अभिनेत्री ने जानी-मानी अंग्रेजी पत्रिका 'फेमिना' में एक पत्रकार के तौर पर काम शुरू किया और बाद में मॉडलिंग की ओर रुख किया और उन्होंने पत्रकारिता छोड़ ग्लैमर की दुनिया में कदम रखा। जीनत ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया और सेकंड रनर-अप रहीं। वर्ष 1970 में वह मिस एशिया पैसिफिक चुनी गई थीं।

अगली स्लाइड में भी पढ़े:-

You May Like

Write a comment

Promoted Content