Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

शाहरुख खान ने बताई एक्टर होने की सबसे अच्छी बात

शाहरुख खान फिल्म इंडस्ट्री ने 25 साल की लंबा वक्त बिता चुके हैं। उन्होंने अब तक के फिल्मी करियर में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक अलग ही जगह बना ली है। आज करोड़ो फैंस उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: November 23, 2016 17:39 IST
shah rukh khan- India TV Hindi
shah rukh khan

नई दिल्ली: बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान फिल्म इंडस्ट्री ने 25 साल की लंबा वक्त बिता चुके हैं। उन्होंने अब तक के फिल्मी करियर में अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक अलग ही जगह बना ली है। आज करोड़ो फैंस उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं। शाहरुख के लिए अपनी फिल्मों के चयन की प्रक्रिया काफी जटिल रही है लेकिन इस उनका कहना है कि उन्होंने फिल्म बनाने के लिए हमेशा फिल्म निर्माता-निर्देशकों से संपर्क साधा है।

इसे भी पढ़े:- अब करण के शो में कॉमेडी करते नजर आएंगे कपिल शर्मा

शाहरुख का कहना है, “मैं कहानियों को सुनने के बजाए सीधा लोगों से मिलता हूं। आशुतोष गोवारिकर मेरे दोस्त हैं, उन्होंने फिल्म ‘लगान’ बनाई, मैं चाहता तो उनके साथ मैं काम कर सकता था लेकिन मैंने ‘स्वदेस’ को चुना। मैंने फिल्म को नहीं चुना, बल्कि मैंने उनको (गोवारिकर) चुना क्योंकि उनकी इच्छा थी कि हम साथ में ‘स्वदेस’ को बनाए।“ शाहरुख ने बताया, “लोग सोचते हैं कि अगर मैं उनके साथ एक फिल्म बना लूंगा तो वे फिल्म को सुपरहिट बना देंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। मैंने कभी भी फिल्म की कहानियों को नहीं सुना और जब मैं ऐसा बोलता हूं तो लोग सोचते हैं कि मैं झूठ बोल रहा हूं, लेकिन मैं ऐसा नहीं हूं।“

शाहरुख का कहना है कि निर्देशक आनंद एल राय के साथ वह अगली फिल्म में काम कर रहे हैं, जिसके बारे में उनका कहना है कि आनंद एल राय उन्हें फिल्म की पटकथा सुनाना चाहते थे लेकिन उन्होंने मना कर दिया। शाहरुख का मानना है कि यह करना असंगत होता क्योंकि वे पहले से ही राय के साथ जुड़े हुए थे और इसलिए उन्होंने फिल्म की कहानी सुनना जरूरी नहीं समझा।

शाहरुख ने कहा, “कभी-कभी तो यह अच्छा होता है और कभी-कभी उम्मीदें बिल्कुल अलग हो जाती है। मैं तो वास्तव में मानता हूं कि फिल्म पर फिल्म निर्माताओं का विशेषाधिकार होता है और अभिनेता को इसके बीच में नहीं पड़ना चाहिए।“ फिल्म ‘फैन’ के अभिनेता का कहना है कि, “लोगों को लगता है कि उन्होंने जीवन में सबकुछ हासिल किया है, उनका लंबा करियर काफी सफल रहा है लेकिन यह सच नहीं है।“ उनका कहना है कि यहां तक कि वह अपनी अगली फिल्म को लेकर कोई योजना बनाने में विश्वास नहीं करते हैं, वह जानते हैं कि काफी कुछ है करने के लिए और बहुत सी चीजें हासिल की जा सकती है।

इस पर शाहरख ने कहा, “मैं अपने करियर को आकार देने और इसको डिजाइन करने में विश्वास नहीं रखता। मैं बस फिल्में करता हूं। मैं इन सब चीजों को नहीं देखता बल्कि ये सब कर लेता हूं। करने के लिए बहुत कुछ है।“ उनका कहना है, “एक अभिनेता होने की सबसे अच्छी बात यह है कि हरेक गुजरते दिन के साथ आपको यह एहसास होता है कि कहां पर कमी रह गई हैं। हरेक दिन हमें पता होता है कि मुझे अभिनय के बारे में और कितना सीखना है, तभी आप एक बेहतर अभिनेता बन पाएंगें।“

शाहरुख इन दिनों गौरी शिंदे कि निर्देशन में बनी अपनी आगामी फिल्म ‘डियर जिंदगी’ के प्रमोशन में व्यस्त हैं। यह फिल्म 25 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलज हो रही है। इस फिल्म में वह जीवन कोच की भूमिका निभा रहे हैं। इसके बाद उनकी अगली फिल्म ‘रईस’ होगी जिसमें वे शराब तस्कर की भूमिका में दिखेंगे और आने वाले दिनों में वे इम्तियाज अली और आनंद एल राय की फिल्मों में दिखेंगे।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement