Saturday, April 20, 2024
Advertisement

2016 Special: लव स्टोरी नहीं बल्कि बॉक्सऑफिस पर इन रियल लाइफ की कहानियों का रहा दौर

2016 कुछ खटी मिठी यादों के साथ लगभग खत्म हो चुका है। हमारे सिनेमाजगत के लिए यह साल काफी खास रहा है या यूं कहें असल जिंदगी से बहुत ज्यादा प्रेरित रहा है। वैसे पूरे सालभर कई फिल्मों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। लेकिन...

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Published on: December 23, 2016 19:52 IST
dangal- India TV Hindi
dangal

नई दिल्ली: वर्ष 2016 कुछ खटी मिठी यादों के साथ लगभग खत्म हो चुका है। हमारे सिनेमाजगत के लिए यह साल काफी खास रहा है या यूं कहें असल जिंदगी से बहुत ज्यादा प्रेरित रहा है। वैसे पूरे सालभर कई फिल्मों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। लेकिन सोचने वाली बात यह की ऐसा क्या इन फिल्मों में खास था। दरअसल इस साल बॉलीवुड के कई फिल्मकारों ने अपनी फिल्म के लिए असल जिंदगी की, असल लोगों के जीवन की कहानियों को चुना है। दंगल, ‘नीरजा’, ‘एम.एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ और ‘अलीगढ़’ जैसी फिल्में इसी कड़ी का हिस्सा हैं।

इसे भी पढ़े:-

इन फिल्मों की सफलता ने यह साबित कर दिया है कि अच्छी फिल्म बनाने के लिए एक्शन से भरपूर दृश्यों और फूहड़ हास्य की हमेशा जरूरत नहीं होती और कहानी को अगर सही निर्देशक और सही कलाकार मिल जाते हैं तो वास्तविक कहानियां, काल्पनिक कथाओं से कहीं दमदार साबित होती हैं।

1. दंगल: निर्देशक नितेश तिवारी के साथ मिलकर आमिर खान हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट की कहानी को ‘दंगल’ के रुप में लेकर आए हैं। जो इस शुक्रवरा को रिलीज गो चुकी है। फोगट ने अपनी बेटियों गीता और बबीता को प्रशिक्षण देकर उन्हें विश्व स्तरीय पुरस्कार विजेता पहलवान बनाया है। फोगट की भूमिका निभाने के लिए आमिर ने हरियाणवी सीखी, पहलवानी का प्रशिक्षण लिया और अपने डीलडौल में भी खासा बदलाव लेकर आए।

2. नीरजा: राम माधवानी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘नीरजा’ में सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थीं। यह फिल्म उस अपहृत विमान की फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट की सच्ची कहानी पर आधारित थी जिसने विमान में सवार करीब 300 यात्रियों की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं की। यह फिल्म सोनम के करियर में महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement