Friday, April 26, 2024
Advertisement

Happy B'day: जब राजकपूर को डायरेक्टर ने जड़ा तमाचा

शोमैन कहे जाने वाले दिवंगत अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर की 14 दिसंबर को 92वी जयंती है। उन्होंने अपने जमाने में कई ऐसी बेहतरीन फिल्में दी हैं जो आज भी सिनेमाजगत से जुड़ी हस्तियों को प्रेरित कर रही हैं।

India TV Entertainment Desk India TV Entertainment Desk
Updated on: December 14, 2016 13:20 IST
Raj Kapoor- India TV Hindi
Raj Kapoor

नई दिल्ली: बॉलीवुड के शोमैन कहे जाने वाले दिवंगत अभिनेता-निर्माता-निर्देशक राज कपूर की 14 दिसंबर को 92वी जयंती है। उन्होंने अपने जमाने में कई ऐसी बेहतरीन फिल्में दी हैं जो आज भी सिनेमाजगत से जुड़ी हस्तियों को प्रेरित कर रही हैं। राज कपूर का जन्म पेशावर (पाकिस्तान) में हुआ था। बचपन से उनका रुझान अभिनय की ओर था। जब वह मैट्रिक्स में तब एक परीक्षा में फेल हो गए थे इसके बाद ही उन्होंने अपने पिता पृथ्वीराज कपूर से कह दिया था कि पढ़ाई में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है और वह भी फिल्मों में अभिनय करना चाहते हैं।

इसे भी पढ़े:-

पिता पृथ्वीराज उनकी इस बात से खुश थे। इसके बाद राजकपूर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 1935 में आई फिल्म 'इंकलाब' से की। वह पहली बार 1947 में आई फिल्म 'नीलकमल' में बतौर एक्टर दिखे। राज कपूर ने जुड़े कई ऐसे किस्से हैं जिनके बारे में शायद उनके फैंस भी नहीं जानते होंगे। 

आज उनकी जयंती पर हम आपको बताने जा रहे है उनकी 10 अनसुनी कहानियां जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

1. राज कपूर ने करियर की शुरुआत एक क्लैपर-ब्वाय के तौर पर की थी। 1943 में अभिनेता केदार शर्मा जब फिल्म ‘विषकन्या’ के लिए शूटिंग कर रहे थे तब राज कपूर को उनके क्लोज़अप शॉट के लिए क्लैप करना था। फिल्म के किरदार ने उस समय अपने शॉट के लिए नकली दाढ़ी लगाए हुई थी लेकिन राज कपूर ने उनके मुंह के बहुत पास क्लैपबोर्ड ऐसे बजाया कि उनकी दाढ़ी ही निकल गई। इसके बाद केदार शर्मा ने उन्हें अपने पास बुलाकर एक एक जोरदार थप्पड़ जड़ दिया। हालांकि उन्हें बाद में इस बात को लेकर बहुत पछतावा हुआ और अगले दिन सेट पर आकर उन्होंने राजकपूर को अपनी अगली फिल्म 'नीलकमल' के लिए साइन कर लिया।

अगली स्लाइड में भी पढ़े:-

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement