Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में चिल्ड्रेन फिल्म पर हुई चर्चा

गोवा में चल रहे भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2017 के दूसरे दिन 'भारत में बाल फिल्में' विषय पर चर्चा का आयोजन हुआ।

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: November 23, 2017 8:51 IST
pihu- India TV Hindi
pihu

नई दिल्ली: गोवा में चल रहे भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-2017 के दूसरे दिन 'भारत में बाल फिल्में' विषय पर चर्चा का आयोजन हुआ। चर्चा में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी प्रसून जोशी, फिल्म निर्माता एवं निदेशक नितेश तिवारी, ग्रीन गोल्ड एनिमेशन के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक राजीव चिल्का और डिज्नी कार्यक्रमों की कार्यकारी निदेशक देविका प्रभु ने हिस्सा लिया।

इस विशेष पैनल के विशेषज्ञों ने बच्चों और युवाओं के लिए फिल्म बनाने के महत्व को रेखांकित किया। इस पैनल चर्चा को भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2017 की समन्वय समिति की सदस्य वाणी त्रिपाठी और निदेशक सुनित टंडन ने तैयार किया था।

प्रसून जोशी ने नितेश तिवारी, राजीव चिल्का और देविका प्रभु के साथ पैनल चर्चा का संचालन किया। उन्होंने शुरूआत में एक महत्वपूर्ण मुद्दा उठाते हुए कहा कि बच्चों के बारे में और बच्चों के लिए फिल्म में अंतर होता है। क्या बच्चों की फिल्म बच्चों के लिए होती है या बच्चों के बारे में होती है? इस पर नितेश तिवारी ने उत्तर दिया कि यह विषयवस्तु, सामग्री और विचार पर निर्भर होता है, जिसके आधार पर फिल्म बनाई जाती है। तिवारी ने 'तारे जमीन पर' का उदाहरण देते हुए कहा कि यह फिल्म शिक्षा पर केन्द्रित है, जिसे मनोरंजक और हल्के-फुल्के तरीके से बनाया गया है।

खासतौर से बच्चों के लिए फिल्म बनाने का उल्लेख करते हुए नितेश तिवारी ने कहा कि उनके द्वारा बनाई गई फिल्म 'चिल्लर पार्टी' से उम्मीद थी कि उसे केवल बच्चे ही पसंद करेंगे, लेकिन बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने भी उसे पसंद किया।

हैदराबाद के ग्रीन गोल्ड एनिमेशन के संस्थापक एवं प्रबंध निदेशक तथा 'कृष्णा कार्टून धारावाहिक' और 'छोटा भीम' कार्टून कार्यक्रमों के रचनाकार राजीव चिल्का ने कहा कि बच्चों की दुनिया एक अदभुत दुनिया है। उन्होंने बच्चों के सिनेमा के बारे में आयोजित सत्र में भारी जनसमूह को उपस्थित देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि टेलीविजन देखने वाले दर्शकों में से 50 प्रतिशत से अधिक दर्शक 14 वर्ष से कम आयु के हैं। इसलिए बच्चों से संबंधित फिल्मों का बाजार बहुत बड़ा है।

48वां भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 28 नवंबर तक चलेगा। इसका आयोजन गोवा में हो रहा है।

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement