Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Happy Birthday बिग बी @75: जानिए कोलकोता में नौकरी कर रहा शख्‍स कैसे बना सदी का महानायक?

कोलकाता में नौकरी कर रहे अमिताभ के मन में अभिनय करने का सपना पल रहा था, छोटे भाई ने उनके कुछ फोटो मुंबई फिल्‍म निर्देशक ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास के पास भेजा और संजोग देखिए...

India TV Entertainment Desk Written by: India TV Entertainment Desk
Updated on: October 11, 2017 11:55 IST
amitabh bachchan- India TV Hindi
amitabh bachchan

नई दिल्‍ली: कोलकाता में नौकरी कर रहे अमिताभ बच्चन के मन में अभिनय करने का सपना पल रहा था, छोटे भाई ने उनके कुछ फोटो मुंबई फिल्‍म निर्देशक ख्‍वाजा अहमद अब्‍बास के पास भेजा और संजोग देखिए उस दौरान वे सात हिंदुस्‍तानी फिल्‍म बनाने की योजना बना रहे थे और एक समय ऐसा भी आया जब इस फिल्‍म के लिए अमिताभ बच्चन का चयन हो गया लेकिन यह फिल्‍म अमिताभ की ज्‍यादा नहीं चली। और यहां से अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी संघर्ष शुरु हुआ। शुरुआती फिल्‍में उनकी असफल रहीं लेकिन आनंद, 'रेशमा और शेरा' और 'बांबे टू गोवा' जैसी फिल्‍मों में उनके अभिनय की तारीफ भी हुई। एक समय ऐसा भी आया जब अमिताभ बच्‍चन का फिल्‍मी स्‍ट्रगल असफलता से विचलित होने की राह पर था लेकिन पहले जंजीर की सफलता ने सबकुछ बदल दिया और बॉक्‍स ऑफिस को उसका सुपर सितारा दे दिया रही सही कसर शोले और दीवार की सफलता ने पूरा कर दिया। बॉलीवुड सदी के पहले सुपर स्‍टार राजेश खन्‍ना के रोमांस की दुनिया से निकलकर एंग्रीयंग मैन अमिताभ बच्‍चन के संसार की तरफ चल चुका था। बॉक्‍स ऑफिस ने एक ऐसा दौर भी देखा था जब अमिताभ के अभिनय से सजीं सात फिल्‍में एक साथ सिनेमाघरों में चल रही थी।

11 अक्‍टूबर को अमिताभ बच्‍चन 75 साल के हो जाएंगे लेकिन आज भी वह अभिनय की दुनिया में जबरदस्‍त रूप से सक्रिय है। बॉलीवुड के इस शंहशाह अमिताभ बच्‍चन के बारें में बोलते हुए खुद दक्षिण भारत के सुपर स्‍टार रजनीकांत ने एक बार कहा था ‘अमिताभ जी मेरे आदर्श है, मेरी प्रेरणा है, मेरे गुरु है’। दरअसल अमिताभ बच्‍चन अभिनय की किताब की एक ऐसी पाठशाला है जिसके हर पन्‍ने पर आपको सक्‍सेस की एक ऐसी इबारत मिलेगी जो बताती है कि सफलता के लिए जिंदगी को कैसे जीना चाहिए।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की अमिट आभा ने ऐसी छाप छोड़ी है कि पूरी दुनिया उनकी इस आभा से प्रभावित है। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में विजयादशमी के दिन सुप्रसिद्ध कवि हरिवंशराय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था।

amitabh bachchan

amitabh bachchan

इंकलाब से ऐसे पड़ा नाम अमिताभ बच्‍चन

अमिताभ के पिता ने पहले उनका नाम इंकलाब रखा था, लेकिन कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव पर उनका नाम अमिताभ रख दिया और उन्होंने सच में अपने नाम को सार्थक कर दिखाया।

नैनीताल-दिल्‍ली में पढ़ाई, कोलकाता में की नौकरी लेकिन अभिनय का जुनून मुंबई ले आया

अमिताभ ने अपनी पढ़ाई नैनीताल के प्रसिद्ध शेरवुड कॉलेज और फिर दिल्ली के किरोड़ीमल कॉलेज से की। अमिताभ ने कोलकाता में नौकरी भी की थी, लेकिन अभिनेता बनने का ख्वाब लिए वह मुंबई आ गए। उन्होंने सफलता हासिल करने के लिए खूब संघर्ष किया है। अमिताभ के छोटे भाई अजिताभ ने उनकी कुछ तस्वीरों को ख्वाजा अहमद अब्बास के पास भेज दिया। उन दिनों अब्बास 'सात हिंदुस्तानी' फिल्म बना रहे थे और इस फिल्म के लिए अमिताभ का चयन हो गया, हालांकि यह फिल्म ज्यादा नहीं चली।

जंजीर ने बनाया बॉक्‍स ऑफिस का सुपर सितारा

इसके बाद उन्होंने 'आनंद', 'रेशमा और शेरा' और 'बांबे टू गोवा' जैसी फिल्मों में काम किया, लेकिन 1973 में आई प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' उनके करियर में एक अहम मोड़ साबित हुई।

amitabh and jaya

amitabh and jaya

और जब लंदन जाने से पहले जया से हुई शादी

इस फिल्म के बाद वह जया के साथ छुट्टियां मनाने के लिए लंदन जाना चाहते थे, लेकिन हरिवंश राय बच्चन ने कहा कि शादी करने के बाद ही वह जया के साथ वहां जा सकते हैं और फिर उन्होंने जया से शादी कर ली। साल 1974 नें वह बेटी श्वेता बच्चन नंदा और 1976 में अभिषेक बच्चन के पिता बने।

कभी एंग्रीयंग मैन तो कभी रोमांटिक अंदाज में बॉक्‍स ऑफिस पर छा गए अमिताभ

'जंजीर', 'दीवार' जैसी फिल्मों से अमिताभ की एंग्री मैन की छवि बन गई। वहीं 'कभी-कभी' और 'सिलसिला' जैसी फिल्मों में वह रोमांटिक अंदाज में नजर आए।

फिल्म 'दो अनजाने' में पहली बार अमिताभ और रेखा ने साथ काम किया। रेखा शादीशुदा अमिताभ के अभिनय और उनके व्यक्तित्व व सादगी से प्रभावित होकर उनके प्यार में पड़ गईं। अमिताभ भी खूबसूरत रेखा को दिल दे बैठे। हालांकि, जया ने इस दौरान धैर्य का परिचय दिया। अमिताभ, जया और रेखा- तीनों ने 1981 में आई यश चोपड़ा की फिल्म 'सिलसिला' में साथ काम किया।

फिल्म 'सिलसिला' के साथ अमिताभ और रेखा के प्यार का सिलसिला थम गया, दोनों की साथ में यह अंतिम फिल्म रही।

कुली की शूटिंग के दौरान लगी चोट

साल 1982 में फिल्म 'कुली' की शूटिंग दौरान एक एक्शन दृश्य को फिल्माते समय वह पुनीत इस्सर के घूंसे से गंभीर रूप से घायल हो गए। उनकी आंत में गहरी चोट लगी थी, लेकिन देशवासियों की दुआ और चिकित्सकों की मेहनत रंग लाई और उन्हें फिर से नया जीवन मिला।

jaya

jaya

राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में भी कदम तो रखा लेकिन बाद में बनाई दूरी

अमिताभ ने अमने मित्र राजीव गांधी के कहने पर राजनीति में भी कदम रखा, उन्होंने 1984 में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमवतीनंदन बहुगुणा को हराकर इलाहाबाद से लोकसभा का चुनाव जीता, लेकिन बोफोर्स तोप सौदे में अपना नाम उछाले जाने के बाद उन्होंने राजनीति से दूरी बना ली।

कर्ज में डूबे अमिताभ बच्‍चन को केबीसी ने दिया बड़ा सहारा

अमिताभ ने 1995 में अमिताभ बच्चन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) की शुरुआत की। 1996 में एबीसीएल ने बेंगलुरू में विश्व सुंदरी प्रतियोगिता का आयोजन किया, इसेक बाद कंपनी को काफी नुकसान हुआ और अमिताभ कर्ज में डूब गए। ऐसे में साल 2000 में शुरू हुआ टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' उनके लिए बहुत बड़ा सहारा बना। यह शो बेहद लोकप्रिय हुआ और अमिताभ के नाम का डंका एक बार फिर से बजने लगा। फिलहाल अमिताभ इस शो के नौवें संस्करण की मेजबानी कर रहे हैं और इस शो की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

'बागबान', 'ब्लैक' 'पा', 'पीकू' और 'पिंक' में बिग बी ने दर्शकों का दिल जीता

अमिताभ का जलवा आज भी कायम है और लेखक अमिताभ को ध्यान में रखकर फिल्मों की कहानियां लिखते हैं। हालिया वर्षो में आईं उनकी फिल्में जैसे 'बागबान', 'ब्लैक' 'पा', 'पीकू' और 'पिंक' ने बॉक्स पर अच्छा प्रदर्शन किया। फिल्म 'पीकू' के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।

सदी का महानायक होने का सम्मान मिला

अमिताभ को साल 2000 में सदी का महानायक होने का सम्मान मिला। लंदन के मैडम तुषाद संग्रहालय में उनका मोम का पुतला रखा गया है। अमिताभ फिल्म 'अमर अकबर एंथोनी', 'डॉन', 'हम' 'ब्लैक' और 'पा' जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। भारत सरकार ने अमिताभ को 1984 में पद्मश्री, साल 2001 में पद्मभूषण और 2015 में पद्मविभूषण से नवाजा।

'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में आमिर के साथ नजर आएंगे

अमिताभ स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। जल्द ही वह अभिनेता आमिर खान के साथ फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' में नजर आएंगे। अमिताभ की बहू अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के पिता कृष्णराज राय का इस साल निधन हो जाने के चलते वह (अमिताभ) इस बार अपना जन्मदिन नहीं मना रहे हैं। फिर भी आईएएनएस की तरफ से अमिताभ को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं!

Latest Bollywood News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bollywood News in Hindi के लिए क्लिक करें मनोरंजन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement