1. Home
  2. बिज़नेस
  3. इस धोखेबाज़ के पास हैं 150 कार, 700 एकड़ ज़मीन, 23 होटल

इस धोखेबाज़ के पास हैं 150 कार, 700 एकड़ ज़मीन, 23 होटल

India TV Business Desk [ Updated 08 Sep 2016, 15:36:10 ]
इस धोखेबाज़ के पास हैं 150 कार, 700 एकड़ ज़मीन, 23 होटल - India TV

गौतम कुंडु एक ऐसा कारोबारी है जिसके पास अकूत संपत्ति है और ये संपत्ति उसने मेहनत से नहीं बल्कि जालसाज़ी और धोखेबाज़ी से कमाई है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रोज़ वेली ग्रुप के CMD गौतम कुंडु के पास 12 राज्यों में कुल 700 एकड़ ज़मीन और 23 होटल हैं। इसके अलावा उसके पास 150 कारें हैं जिसमें विदेशी लक्ज़री कार भी शामिल हैं। उसके ऑफ़िस की 900 शाखाएं और 3,078 बैंक एकाउंट हैं।

गौतम का कोराबरा पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार, असम, पंजाब, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, झारखण्ड और आंध्र प्रदेश में फ़ैला हुआ है।

प्रवर्तन निदेशालय हालंकि गोतम की संपत्तियों की सूची तैयार कर रहा है लेकिन जांच अधिकारियों का मानना है कि उसकी संपत्ति और ज़्यादा हो सकती है। उनका दावा है कि कुंडु के पास 1000 एकड़ से भी ज़्यादा ज़मीन हो सकती है।

इस ग्रुप ने पिछले कुछ सालों में 15,400 करोड़ रुपय की संपत्ति जमा की है। ये संपत्ति विवादास्पद शारदा ग्रुप ने जितना धन लोगों से इकट्ठा किया है उससे छह गुना ज़्यादा है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी के सॉफ़्यवेयर और बैंक डाटा को अपने कब्ज़े में ले लिया है। बैंक खातों से पता चला है कि कंपनी ने अपने निवेशकों को सिर्फ़ 900 करोड़ रुपय ही लौटाये हैं। निदेशालय के विशेष निदेशक योगेश गुप्ता के अनुसार इस मामले में आरोप पत्र दायर किया जा चुका है।

जांच एजेंसी की सूची के अनुसार कुंडु की असम में 15, मध्य प्रदेश में 10, त्रिपुरा में 110 और पश्चिम बंगाल में करीब 100 एकड़ ज़मीन है। उसने पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर, बुर्दमान, दार्जलिंग, जलपईगुड़ी, हावड़ा, बंकुरा, नॉर्थ और साउथ 24 परगना ज़िलों में भी निवेश किया है।

अकेले मिदनापुर में उसके पास 12 प्लॉट हैं। ऐसा दावा किया जाता है कि ग्रुप ने कोलकता, पोर्ट ब्लैयर, नॉर्थ लखीमपुर, रांची, दुर्गापुर, सिलिगुड़ी, मोंडारमनी, लतागुड़ी, फलाकाटा, मिदनापुर, तारापीठ, ओल्ड दीघा, सिल्चर, हरिद्वार, गोवा, गया, जयपुर और नयी दिल्ली में भी संपत्ति ख़रीदी हैं।

यही नहीं कुंडु के देश भर में करीब 23 होटल हैं। ये होटल जयपुर, जलपाईगुड़ी,, ईस्ट मिदनापुर, सिलिगुड़ी, और कोलकता में हैं। उसके कोलकता में कई घर हैं और रांची में 6,000 स्क्वैयर फुट का विला तथा सोने और हीरे का मॉल है। ग्रुप की पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार, असम, पंजाब, दिल्ली और आंद्र प्रदेश में शाखाएं हैं।

Related Tags:
Read Complete Article
X
Gold Contest 2017