Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत 7 से 10 दिन में मिलेगा ITR रिफंड

नई दिल्ली: आईटी रिफंड पाने के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि अब आयकर विभाग 7 से 10 दिनों के भीतर करदाताओं को रिफंड भेज देगा। ऐसा इसलिए संभव हुआ है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 13, 2015 17:59 IST
महीनों का इंतजार खत्म...- India TV Hindi
महीनों का इंतजार खत्म हफ्ते भर में मिलेगा ITR रिफंड

नई दिल्ली: आईटी रिफंड पाने के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना होगा क्योंकि अब आयकर विभाग 7 से 10 दिनों के भीतर करदाताओं को रिफंड भेज देगा। ऐसा इसलिए संभव हुआ है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को लेटेस्ट तकनीक से अपग्रेड किया गया है और आधार से जुड़ा ITR वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक काम कर रहा है। आयकर विभाग की इस नई पहल को करदाताओं ने हाथोंहाथ लिया है।

नया इलेक्ट्रॉनिक वेरिफिकेशन ई-फाइलिंग सिस्टम कस्टमर फ्रेंडली है जिसके कारण रिफंड हफ्ता या 10 दिन में भेज दिया जाएगा। एक अधिकारी के मुताबिक इस तकनीक के कारण देश में टैक्स सिस्टम बेहतर हो रहा है और आगे अच्छी व्यवस्था की संभावना जताई जा सकती है।

हाल ही में आए आकड़ों के मुताबिक 7 सितंबर 2015 तक डिपार्टमेंट को ई-फाइलिंग के जरिए 2.06 करोड़ रिटर्न मिले थे। जो कि पिछले साल की तुलना में 26.12 प्रतिशत ज्यादा है, पिछले साल 1.63 करोड़ रिटर्न ऑनलाइन फाइल हुए थे। इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख को दो बार बढ़ाए जाने के बाद 7 सितंबर 2015 रिटर्न भरने की अंतिम तारीख थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement