Friday, April 26, 2024
Advertisement

कैसे बचाएं अपने स्मार्टफोन को हैकिंग से

नई दिल्ली: स्मार्टफोन में हम अपनी निजी तस्वीरें जैसी तमाम जानकारियां रखते है। ऐसे में जब आपका फोन हैक होता है या चोरी हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता हमें अपने डेटा की होती

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 21, 2015 11:55 IST
स्मार्टफोन को हैकिंग...- India TV Hindi
स्मार्टफोन को हैकिंग से कैसे बचाएं, जानिए

नई दिल्ली: स्मार्टफोन में हम अपनी निजी तस्वीरें जैसी तमाम जानकारियां रखते है। ऐसे में जब आपका फोन हैक होता है या चोरी हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता हमें अपने डेटा की होती है। हमारी निजी जानकारियां और डेटा के मिसयूज होने की संभावना कई ज्यादा होती है। इससे निपटने के लिए सतर्क रहने के साथ-साथ कुछ ऐप्स जरूर फोन में होनी चाहिए जिससे आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते है। कई बार फोन में कुछ ऐप्स का बार बार अपने आप ओपन हो जाना, बैटरी का सामान्य से ज्यादा जल्दी खत्म हो जाना या फिर बिना इस्तेमाल के भी इंटरनेट डेटा खर्च होना भी हैकिंग के संकेत होते है। ऐसा होने पर सावधान रहना चाहिए।

आइए जानते है कैसे आप अपने स्मार्टफोन में सेव्ड डेटा को सुरक्षित रख सकते है। इन चार तरीकों से आप निशचित रूप से डेटा को सिक्योर कर सकते है।

1. लॉक स्क्रीन का इस्तेमाल

अपने स्मार्टफोन को हैक होने से बचाने के लिए लॉक स्क्रीन का सही इस्तेमाल बहुत जरूरी है। लॉक स्क्रीन में एक ऑप्शन होती है जिसके तहत अगर पासवर्ड ज्यादा बार गलत डाल दिया जाए तो फोन खुद पे खुद लॉक हो जाएगा। इसके बाद आपको कस्टमर केयर पर कॉल करके अनलॉक कराना पड़ता है। ऐसे में फोन अगर चोरी हो जाए तो आपका डेटा हैकर्स से बचा रहेगा। सामान्य तौर पर लोग अपने फोन पर पासवर्ड सेट करके रखते है। जिससे कि कोई अनजान फोन में छेड़छाड़ न कर सके।

अगली स्लाइड में जानिए और तरीकें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement