Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टीएसी के ज्यादातर सदस्य दर में कटौती चाहते थे, लेकिन राजन ने किया वीटो

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने इस महीने की शुरूआत में मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान तकनीकी परामर्श समिति :टीएसी: के ज्यादातर सदस्यों के विचार के उलट नीतिगत दर यथावत रखी। समिति के सात

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: August 26, 2015 11:22 IST
RBI गवर्नर रघुराम राजन...- India TV Hindi
RBI गवर्नर रघुराम राजन ने इस्तेमाल किया वीटो

रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने इस महीने की शुरूआत में मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान तकनीकी परामर्श समिति :टीएसी: के ज्यादातर सदस्यों के विचार के उलट नीतिगत दर यथावत रखी। समिति के सात में से चार सदस्यों ने रेपो दर में कटौती का सुझाव दिया था। समिति के सात सदस्यों में से तीन ने बेंचमार्क उधारी दर या रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती का सुझाव दिया था, जबकि एक ने अल्पकालिक उधारी दर में आधा प्रतिशत तक कटौती का सुझाव दिया था। 

टीएसी के साथ परामर्श के सारांश के मुताबिक, सदस्यों का मानना था कि नीतिगत रेपो दर में कटौती के लिए उपलब्ध गुंजाइश का इस्तेमाल करने का यह सही समय है। रिजर्व बैंक ने आज यह सारांश जारी किया। तकनीकी सलाहकार समिति में सात बाहरी विशेषग्य सदस्य हैं। इनमें वाई एच मालेगांम, शेकर आचार्य, अरविंद विरमानी, इंदिरा राजरमन, एरॉल डिसूजा, अशिमा गोयल और चेतन घटे शामिल हैं। 

रिजर्व बैंक ने 22 से 28 जुलाई के दौरान टीएसी के बाह्य सदस्यों के साथ विचार विमर्श किया था। इनमें से एक सदस्य ने तो नीतिगत दर में आधा प्रतिशत कटौती की वकालत की थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement