Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बकरीद पर ऑनलाइन खरीदें बकरें

नई दिल्ली: अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप है या आप स्मार्ट फोन रखते हैं तो आपको इस बकरीद पर कुर्बानी के वास्ते बकरे खरीदने के लिए बकरा मंडियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं

Agency Agency
Updated on: September 16, 2015 16:20 IST
बकरीद पर ऑनलाइन...- India TV Hindi
बकरीद पर ऑनलाइन मिलेंगे बकरें

नई दिल्ली: अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप है या आप स्मार्ट फोन रखते हैं तो आपको इस बकरीद पर कुर्बानी के वास्ते बकरे खरीदने के लिए बकरा मंडियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप बकरा एक क्लिक के जरिए घर बैठे खरीद सकते हैं। अबतक आपने OLX और Quickr जैसी साइटेस पर फोन, गाड़ी, फर्नीचर आदि सामान खरीदा होगा। लेकिन अब आप इन ई-कॉमर्स साइट्स पर जाकर बकरे भी खरीद सकते हैं। इन साइटों पर हर नस्ल और हर कीमत के बकरे मिल रहे हैं, जिनमें मेवाती, देसी, बरबरा, तोतापरी आदि बकरों की नस्लें शामिल हैं।इन साइटों पर छह हजार से पांच लाख रुपए तक का बकरा है और आप अपनी पसंद के बकरे खरीदने के लिए उसके मालिक से उसके फोन नंबर के जरिए संपर्क कर सकते हैं और कीमतों को लेकर मोलभाव कर सकते हैं।

गौरतलब है कि ईद-उल-अज़हा :बकरीद: पर मुस्लिम समुदाय के लोग अल्लाह की राह में बकरों और अन्य पशुओं की कुर्बानी देते है। इस बार यह त्यौहार 25 सितंबर को मनाया जाना है। OLX पर अपना बेकरा बेचने के लिए विग्यापन पोस्ट करने वाले असद ने बताया कि वह अक्सर इन साइटों पर मोबाइल या बाइक आदि खरीदने के लिए विग्यापनों को देखते थे। उन्हें अपने बकरे का विग्यापन भी इन साइटों पर पोस्ट करने का विचार आया। दिल्ली विश्वविद्यालय में बीए के द्वितीय वर्ष के छात्र ने कहा कि वह शौक के तौर पर बकरे पालते हैं और उन्होंने अपने बकरे का विग्यापन पोस्ट कर दिया। उन्होंने अपने मेवाती बकरे की कीमत 15,000 रुपए रखी। उनके विग्यापन को खासी प्रतिक्रिया मिली और उन्हें कई फोन आए। लेकिन पैसों को लेकर बात नहीं बन सकी।

वहीं एक अन्य व्यक्ति अब्दुल ने कहा कि ओएलएक्स और क्विकर पर कई बार विग्यापन देखे थे। इसलिए अपने बकरे का भी विग्यापन लगा दिया। उन्होंने कहा कि हम शौक के तौर पर बकरे पालते हैं और बेचते नहीं हैं लेकिन कुछ आर्थिक परेशानी की वजह से इसे बेच रहे हैं और घर बैठे ही इसके कई खरीदारों से बात हुई है। OLX और क्विकर जैसी साइट्स पर कोई भी व्यक्ति अपने सामान का विग्यापन मुफ्त में पोस्ट कर सकता है और सीधे खरीदार से बात कर सकता है। दिल्ली की सबसे बड़ी बकरा मंडी, मीना बाजार के बकरा व्यापारियों को तो पहले यकीन नहीं हुआ कि ऑनलाइन भी बकरे मिल सकते हैं लेकिन जब उन्हें भरोसा हुआ तो उन्होंने कहा कि कंप्यूटर औैर मोबाइल पर फोटो देखकर बकरे नहीं खरीदे जा सकते हैं। रामपुर से आए बकरा व्यापारी मुज़म्मिल ने कहा कि बकरे को फोटो देखकर नहीं खरीदा जा सकता है। खरीददार बकरे को देखता है उसके दांत देखता है कि कितने दांत का है। उसका वजन, उसकी खूबसूरती देखता है। फिर कहीं जा कर बकरे को खरीदता है और यह फोटो देखकर नहीं हो सकता है।

हालांकि उन्होंने माना कि इस तरह ऑनलाइन बकरे मिलने से उनके कारोबार पर असर तो पड़ेगा। बकरा खरीदने के लिए पिछले कई दिनों से मंडी के चक्कर लगा रहे राहीम ने कहा कि उन्हें नहीं पता था कि बकरे ओएलएक्स और क्विकर पर मिल भी मिल रहे हैं। हम यहां भी बकरों को देखैंगे और ऑनलाइन भी। जहां सस्ता और अच्छा बकरा मिल मिलेगा, वहीं से खरीदेंगे। ईद उल अज़हा, ईद उल फित्र :मीठी ईद: के दो महीने दस दिन बाद आती है और इसका चांद भी दस दिन पहले नजर आता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement