Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

RBI के फैसले के बाद, विकास में तेजी आएगी: जेटली

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की नीतिगत दरों में कटौती का स्वागत करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि इससे विकास में तेजी आएगी। मंत्री ने कॉरपोरेट सेक्टर को विदेशी

Agency Agency
Published on: September 29, 2015 16:06 IST
RBI के फैसले के बाद,...- India TV Hindi
RBI के फैसले के बाद, विकास में तेजी आएगी: जेटली

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की नीतिगत दरों में कटौती का स्वागत करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि इससे विकास में तेजी आएगी। मंत्री ने कॉरपोरेट सेक्टर को विदेशी बाजारों में रुपये मूल्य वाले बांड जारी करने की अनुमति देने का भी स्वागत किया, जिसे आम तौर पर 'मसाला बांड' कहा जाता है। उन्होंने कहा कि इससे कंपनियों को अतिरिक्त कर्ज जुटाने का अवसर मिलेगा। जेटली ने कटौती की घोषणा के तुरंत बाद कहा, "आज की दर कटौती से निवेश और विकास को बढ़ावा मिलेगा।"


मंत्री ने कहा, "अब हम इन कटौतियों को आगे ग्राहक तक पहुंचाए जाने की उम्मीद कर रहे हैं, जिससे अर्थव्यवस्था और मनोबल में मजबूती आएगी।" नीतिगत दरों में की गई ताजा कटौती के बाद रेपो दर 7.25 फीसदी से घटकर 6.75 फीसदी हो गई है। रेपो दर वह दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को छोटी अवधि के लिए ऋण देता है।

इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 0.50 फीसदी घटकर 5.75 प्रतिशत हो गई है। रिवर्स रेपो दर वह दर है, जो रिजर्व बैंक वाणिज्यिक बैंकों को लघु अवधि के लिए जमा राशि पर ब्याज के रूप में देता है। रुपये मूल्य वाले बांड के बारे में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि बाजार में ऐसे बांडों की मांग है। साथ ही ये रुपये में होने वाली उतार-चढ़ाव से भी कंपनियों की रक्षा करेगा।

दास ने कहा, "यह पहला मौका है जब विदेशी पोर्टफोलिया निवेशक राज्य सरकार की प्रतिभूतियों में निवेश कर पाएंगे। राज्य सरकारें लंबे समय से इसकी मांग कर रही थीं।" दास ने कहा कि इससे देश में 51 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो सकता है।

यह भी पढ़ें-

पॉलिसी रिव्यू जारी करते हुए क्या बोले राजन, सुनिए

जानिए, RBI की घोषणा के बाद कितना सस्ता होगा होम और ऑटो लोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement