Friday, March 29, 2024
Advertisement

जानिए, RBI की घोषणा के बाद कितना सस्ता होगा होम और ऑटो लोन

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर मुख्य नीतिगत दरों में आधा फीसदी की कटौती के बाद आम आमदी के लिए सस्ते कर्ज का रास्ता खुल गया है। बड़ा सवाल यह है कि

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 29, 2015 13:00 IST
जानिए राजन के फैसले का...- India TV Hindi
जानिए राजन के फैसले का आपकी जेब पर असर

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर मुख्य नीतिगत दरों में आधा फीसदी की कटौती के बाद आम आमदी के लिए सस्ते कर्ज का रास्ता खुल गया है। बड़ा सवाल यह है कि अगर आरबीआई की ओर से की गई कटौती को आप का बैंक जस का तस आगे बढ़ा देता है तो आपकी मौजूदा ईएमआई कितना कम हो जाएगी। या अगर आप अब अपने घर या गाड़ी के लिए कर्ज लेना चाहते हैं तो यह कर्ज कितना सस्ता मिलेगा। खबर इंडिया टीवी आपको इस ग्राफिक्स के माध्यम से बता रहा है कि अगर आपने अपने घर पर  40 लाख तक का लोन ले रखा है तो मौजूदा कटौती के बाद आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा। 

यह है इस साल की चौथी कटौती

इस साल की शुरुआत से अब तक आरबीआई चार बार रेपो रेट को घटा चुका है। RBI ने 15 जनवरी, 4 मार्च और 16 जून को रेपो रेट में कटौती की थी। हालांकि 4 अगस्त की पॉलिसी में आरबीआई ने कोई बदलाव नहीं किया था। 

कटौती के बाद क्या हैं नई ब्याज दरें

आज की कटौती के बाद रेपो रेट 6.75 फीसदी पर आ गई है। वहीं रिवर्स रेपो रेट 5.75 फीसदी, सीआरआर 4 फीसदी और एसएलआर 21.5 फसदी पर है।  आरबीआई की ओर से मुख्य नीतिगत दरों में कटौती का मुख्य कारण महंगाई का लगातार घटना हैं। मौजूदा समय में थोक महंगाई दर (WPI) पिछले 10 महीने के सबसे निचले स्तर –4.95 फीसदी पर है। वहीं उपभोक्ता महंगाई दर अगस्त में 3.66 फीसदी के रिकॉर्ड निचले स्तर पर है। 

अगली स्लाइड में पढ़ें 10 लाख रुपए के लोन पर कितना असर पड़ेगा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement