1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. कैलिफोर्निया: 100 मील तक फैली जंगल...

कैलिफोर्निया: 100 मील तक फैली जंगल की आग, मृतकों की संख्या 40 हुई

Edited by: Khabarindiatv.com 15 Oct 2017, 18:42:07 IST
Khabarindiatv.com

सोनोमा: कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग अब भी पूरी तरह काबू में नहीं आई है और कई इलाकों में यह अब भी धधक रही है। आग के और बढ़ने के चलते सेंटा रोजा में रहने वाले हजारों लोगों को इलाके को खाली करने का आदेश दिया गया है। आग की वजह से अपना घर छोड़कर जाने के लिए मजबूर हुए लोगों में से कई अब वापस अपने घरों को लौटने के लिए बेचैन हो रहे हैं। उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग जहां एक और फैल रही है वहीं हजारों विस्थापित अपने घरों में वापस लौटने को बेकरार है। इन इलाकों में अभी फौरी तौर पर खतरा नहीं है। वहीं कुछ यह सुनश्चित करना चाहते हैं कि क्या वापस लौटने के लिए उनके घर बचे भी हैं।

अब तक कम से कम 40 लोगों की जान ले चुकी इस आग को लेकर अधिकारी अब भी सजग है। आग की वजह से कम से कम 5,700 घर बर्बाद हो गए। सेंटा रोजा में अपने घर से सुरक्षित निकाले गए ट्राविस ओग्लेस्बी ने सोनोमा के काउंटी शेरिफ रॉबर्ट गियोर्डानो से शनिवार को कहा, ‘हमें आगे को लेकर कुछ पता नहीं। हमने लूटपाट होने के बारे में सुना है।’ हालांकि कुछ विस्थापित मेन्डोसिनो काउंटी के अपने घरों में लौट रहे हैं लेकिन हालिया आंकड़ों के मुताबिक छठे दिन भी जारी इस आग के चलते एक लाख लोगों को विस्थापन आदेश के तहत रखा गया है। 

कैलिफोर्निया के वन एवं अग्नि सुरक्षा विभाग के उप निदेशक डेव टीटर ने बताया कि समुदायिक हॉल को फिर से खोलने की योजना बनाई जा रही है लेकिन लोग इसके लिए तैयार नहीं हैं। जंगल में लगी आग के कारणों का अब तक निर्धारण नहीं किया जा सका है। आग बुझाने के अथक प्रयास जारी हैं। आग लगने के बाद से 200 से ज्यादा लोगों को लापता होने की खबर है। राज्य प्रशासन के मुताबिक, कई लोग बुरी तरह से जलकर राख में बदल गए हैं। डेंटल रिकॉर्ड, उंगलियों के निशान, टैटू आदि से मृतकों की शिनाख्त की जा रही है।