1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. कैलिफोर्निया: राख के बीच खोजी जा...

कैलिफोर्निया: राख के बीच खोजी जा रहीं लाशें, मृतकों की संख्या 31 तक पहुंची

Reported by: IANS 13 Oct 2017, 20:37:36 IST
IANS

सैन फ्रांसिस्को: अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के जंगल में लगी आग में मृतकों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। अधिकारियों ने राख के बीच शवों की खोज शुरू कर दी है। द लॉस एंजिल्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को 8 काउंटियों में आग लगने के बाद से पड़ोस के कई इलाके बंजर भूमि में बदल गए हैं। अनुमान के मुताबिक 25,000 लोगों को पलायन के लिए मजबूर होना पड़ा है। सांटा रोसा के महापौर क्रिस क्वार्सी ने गुरुवार को एक सम्मेलन में कहा कि सांटा रोसा शहर में सबसे भयंकर आग लगी है। अधिकारियों ने बताया कि वह विनाश देखकर दंग रह गए। अकेले शहर में 4,00,000 वर्ग फुट के कमर्शियल इलाके के साथ ही अनुमानित 2,834 घर नष्ट हो गए हैं। आग में फाउंटेनग्रोव पार्कवे स्थित शहर का नया दमकल केंद्र भी नष्ट हो गया।

सोनोमा काउंटी के शेरिफ रॉबर्ट गियोरडानो ने कहा कि उनकी काउंटी में एक अन्य व्यक्ति को मृत पाया गया। कर्मचारी और खोजी कुत्ते शवों की खोज अभियान में लगे हुए हैं। अधिकारियों ने गुरुवार को कई और शवों के मिलने की पुष्टि की। अधिकारियों के अनुसार, 31 मृतकों में 17 सोनोमा, 8 मेंडोसीनो, 4 यूबा और 2 नापा काउंटी में पाए गए। कुछ शवों को पूर्ण रूप से बारामद किया गया जबकि कुछ राख और हड्डियों में बदल चुके थे। 2 मामलों में मृतक की पहचान मेटल हिप जैसे मेडिकल उपकरण पर मौजूद सीरियल नंबर के माध्यम से हुई। 2 शवों की पहचान दांतों के रिकॉर्ड से की गई जबकि बाकियों की पहचान टैटू के माध्यम से की गई। अधिकारियों ने बाकियों की पहचान करने के लिए उंगलियों के निशान और परिवार के सदस्यों का उपयोग किया।

गुरुवार देर रात तक करीब 400 लोग लापता थे। सोनोमा काउंटी के शेरफि ने कहा, ‘शवों की पहचान करने में कुछ हफ्ते या महीने भी लग सकते है।’ कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने गुरुवार को आग का शिकार हुए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। वह जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे। अधिकारी ने कहा, ‘8,000 से अधिक दमकलकर्मी आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं और देशभर से अधिक जनशक्ति एवं उपकरण भेजे जा रहे हैं। यहां तक कि आस्ट्रेलिया भी मदद पहुंचा रहा है।’