1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रंप के बेट और दामाद ने...

ट्रंप के बेट और दामाद ने रूस से जुड़े वकील के साथ की निजी मुलाकात

Edited by: India TV News Desk 09 Jul 2017, 10:06:28 IST
India TV News Desk

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डोनाल्ड ट्रंप के रिपब्लिकन दावेदारी जीतने के कुछ ही समय बाद उनके बेटे, दामाद और प्रचार अभियान के तत्कालीन अध्यक्ष ने एक रूसी वकील से मुलाकात की थी। राष्ट्रपति के प्रमुख सहयोगियों और एक रूसी व्यक्ति के बीच की यह अब तक की सबसे पुरानी निजी मुलाकात है। द न्यूयार्क टाइम्स द्वारा इन लोगों और रूसी वकील नतालिया वेसेलनित्सकाया के बीच ट्रंप टॉवर में बैठक होने की खबर दिए जाने के बाद डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और जेयर्ड कुशनेर के प्रतिनिधियों ने जून 2016 में हुई इस बैठक की पुष्टि की। (G-20 सम्मेलन के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प)

डोनाल्ड ट्रंप जूनियर के बयान के अनुसार, उस दौरान चुनाव अभियान के तत्कालीन अध्यक्ष पॉल मैनफोर्ट भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि यह एक संक्षिप्त परिचयात्मक मुलाकात थी। इस दौरान तीनों ने हटाए जा चुके उस कार्यक्रम पर चर्चा की, जो अमेरिकी नागरिकों को रूसी बच्चे गोद लेने की अनुमति देता था। रूस ने गोद लेने की इस प्रक्रिया को उस समय खत्म कर दिया था, जब वर्ष 2009 में एक बंदी वकील की मौत के बाद रूस पर प्रतिबंध लगा दिए गए थे। उक्त वकील ने भ्रष्टाचार से जुड़े स्कैंडल के खिलाफ आवाज उठाई थी।

ट्रंप जूनियर ने कहा कि उसने दो अन्य अमेरिकियों को आमंत्रित किया था और उन्हें कहा गया था कि एक अन्य व्यक्ति इस बैठक में आना वाला है, लेकिन उस व्यक्ति के नाम का जिक्र बयान में नहीं था। उन्हें पहले यह नहीं बताया गया था कि वह किससे मिलने वाले हैं। कुशनर की वकील जेमी गोरलिक ने कहा कि उनके मुवक्किल ने पहले ही एक संशोधित फॉर्म में इस बैठक की जानकारी दे दी थी। इस फॉर्म में विदेशी एजेंटों के साथ हुई बैठकों का विवरण देना होता है।