1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रंप को है रूस के साथ...

ट्रंप को है रूस के साथ अच्छे संबंधों की उम्मीद

Edited by: India TV News Desk 29 Aug 2017, 11:44:46 IST
India TV News Desk

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह रूस के साथ अच्छे संबंध की उम्मीद करते हैं और यह वैश्विक शांति की दिशा में एक अच्छा कदम साबित हो सकता है। ट्रंप ने अपने फिनिश समकक्ष सउली निनिस्तो के साथ कल हुए संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, मैं रूस के साथ अच्छे संबंध की उम्मीद करता हूं। मैं इसे जोर से और स्पष्टता के साथ कहता हूं। मैं वर्षों से ऐसा कहता आ रहा हूं। मुझे लगता हे कि यदि हमारे संबंध कम से कम रूस के साथ अच्छे होते हैं, तो यह अच्छा रहेगा। (ईरान से 86000 ईरानी हज के लिए सऊदी अरब पहुंचे)

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, यह बेहद अहम है और मेरा मानना है कि एक दिन ऐसा होगा। वह (रूस) एक बड़ा देश है। यह परमाणु शक्ति से संपन्न देश है। यह एक ऐसा देश है, जिसके साथ हमें चलना चाहिए। मुझे लगता है कि धीरे-धीरे हम रूस के साथ तालमेल बैठा लेंगे। फिनलैंड के बारे में ट्रंप ने कहा, फिनलैंड रूस से मुक्त रहा है।यह क्षेत्र के उन देशों में से एक है, जो 100 साल से हैं। रूस फिनलैंड का बहुत सम्मान करता है। इसलिए यह हमेशा अच्छा है। मुझो लगता है कि फिनलैंड का रूस से अच्छा संबंध है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि एक दिन अमेरिका रूस के साथ अच्छा संबंध विकसित करने में कामयाब होगा। उन्होंने कहा, मुझो लगता है कि वैश्विक शांति और अन्य चीजों के लिए यह अच्छा है। निनिस्तो ने कहा कि उन्होंने रूस से जुड़े मुद्दों पर ट्रंप के साथ चर्चा की। वहीं ट्रंप ने अफगानिस्तान में फिनलैंड द्वारा उपलब्ध कराए गए सैनिकों और वित्तीय मदद की सराहना की।