1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रंप ने नाफ्टा रद्द करने के...

ट्रंप ने नाफ्टा रद्द करने के दिए संकेत, कहा मेक्सिको करेगा दीवार के लिए भुगतान

Reported by: Bhasha 29 Aug 2017, 11:57:13 IST
Bhasha

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश की दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को फिर से दोहराते हुए कहा है कि यह बेहद जरूरी है और अंतत: मेक्सिको को ही इसके लिए भुगतान करना पड़ेगा। व्हाइट हाउस में कल ट्रंप ने संवाददाताओं को बताया, हमें दीवार की जरूरत है। यह अनिवार्य है। हम तत्काल इसके लिए अमेरिका की तरफ से इस पर खर्च कर सकते हैं, लेकिन अंतत: मेक्सिको ही इस दीवार के खर्च का भुगतान करेगा। (ट्रंप को है रूस के साथ अच्छे संबंधों की उम्मीद)

उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौता नाफ्टा का जिक्र करते हुए ट्रंप ने इसे सबसे खराब व्यापार समझौते में से एक करार दिया। ट्रंप ने कहा, यह उनके मेक्सिको लिए किए गए अभी तक के सबसे बड़े समझाौतों में से एक है। यह अभी तक के किए गए सबसे खराब व्यापार समझौते में से एक है। नाफ्टा दुनिया में कहीं भी कभी भी किए गए सबसे खराब व्यापार समझौते में से एक है। उन्होंने कहा, और मैं समझा सकता हूं कि मेक्सिको के लिए क्या मुश्किल है, हो भी क्यों न क्योंकि उन्होंने इसे अपना जरिया बना लिया है।

नाफ्टा उारी अमेरिका में एक त्रिपक्षीय व्यापार गुट बनाने के लिए कनाडा, मेक्सिको और अमेरिका द्वारा हस्ताक्षरित एक मुक्त व्यापार समझौता है। ट्रंप ने जोर दिया कि मेक्सिको ही इस दीवार निर्माण में होने वाले खर्च का भुगतान करेगा। उन्होंने कहा दीवार के लिए भुगतान मेक्सिको करेगा। यह प्रतिपूर्ति के जरिये हो सकता है। हमें दीवार की जरूरत है। मेक्सिको में अपराध की बहुतायत है। एक कारण यह भी है जिसकी वजह से हमें दीवार की जरूरत है। वहां से बहुत अधिक मात्रा में मादक पदार्थ अमेरिका लाए जा रहे हैं। खास कर पिछले तीन चार साल में इसमें बहुत तेजी आई है। दीवार से इस पर रोक लगाई जा सकेगी।