1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. सैकड़ों निर्दोष लोगों की मौत के...

सैकड़ों निर्दोष लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार है लश्कर: अमेरिका

Bhasha 14 Oct 2016, 9:24:34
Bhasha

वॉशिंगटन: अमेरिका ने पाकिस्तान स्थित आंतकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को अमेरिकी नागरिकों समेत सैकड़ों निर्दोष लोगों की मौत के लिए जिम्मेदार बताया लेकिन उसने संगठन के नेता हाफिज सईद पर कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस संगठन को संयुक्त राष्ट्र ने आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कल कहा, मैं उसके :हाफिज सईद: के बारे में किसी भी टिप्पणी पर प्रतिक्रिया नहीं दूंगा। उसे आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के साथ उसकी संबद्धता के कारण लक्षित प्रतिबंधतों के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद 1267 अलकायदा प्रतिंबध समिति या संयुक्त राष्ट सुरक्षा समिति ने सूचीबद्ध किया है।

टोनर ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, लश्कर एवं सईद दोनों को अमेरिकी सरकार ने सूचीबद्ध किया हैं लश्कर आतंकवादी हमलों में अमेरिकी नागरिकों समेत सैकड़ों निर्दोष लोगों की मौत के लिए निस्संदेह जिम्मेदार है। वर्ष 2008 में मुंबई में किए गए आतंकवादी हमलों में लश्कर के 10 आतंकवादी शामिल थे। इन हमलों में 166 लोगों की मौत हो गई थी और करीब 300 लोग घायल हो गए थे।

हमलों का मास्टरमाइंड और लश्कर का आतंकवादी जकी उर रहमान लखवी एक साल पहले जमानत पर जेल से रिहा किए जाने के बाद किसी अग्यात स्थान पर रह रहा है। अन्य छह संदिग्ध रावलपिंडी की अदियाला जेल में हें।