1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. हिंदुत्व का नकारात्मक चित्रण दिखाने पर...

हिंदुत्व का नकारात्मक चित्रण दिखाने पर भारतीय अमेरिकियों ने की CNN की आलोचना

वाशिंगटन: कई भारतीय अमेरिकियों ने हिंदुत्व का कथित रूप से नकारात्मक चित्रण करने वाला कार्यक्रम दिखाने को लेकर सीएनएन की आलोचना की है। बिलीवर विद रेजा अस्लान शीर्षक से छह कडि़यों वाली धार्मिक रोमांचक श्रृंखला

India TV News Desk 06 Mar 2017, 16:41:36 IST
India TV News Desk

वाशिंगटन: कई भारतीय अमेरिकियों ने हिंदुत्व का कथित रूप से नकारात्मक चित्रण करने वाला कार्यक्रम दिखाने को लेकर सीएनएन की आलोचना की है। बिलीवर विद रेजा अस्लान शीर्षक से छह कडि़यों वाली धार्मिक रोमांचक श्रृंखला का कल प्रीमियर आ गया। इस कार्यक्रम में हिंदू संप्रदाय अघोर से जुड़े तथ्यों एवं मिथकों के बारे में बताया गया है। जाने माने भारतीय अमेरिकी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े समर्थक शलभ कुमार ने कहा, यह हिंदुत्व पर घटिया हमला है।

कुमार ने एक ट्वीट में कहा, हिंदुत्व पर इसलिए हमला किया जा रहा है क्योंकि बड़ी संख्या में हिंदू अमेरिकियों ने चुनाव प्रचार मुहिम में ट्रंप का समर्थन किया था। रिपब्लिकन हिंदू कोलिशन के संस्थापक कुमार ने एक ट्वीट करके कहा, मैं परिकल्पना पर आधारित बिलीवर को प्रसारित करने के लिए रेजा अस्लान और सीएनएन की निंदा करता हूं। यह हिंदुओं पर घटिया हमला है। सीएनएन के कार्यक्रम के विरोध में कई अन्य लोगों एवं संगठनों ने कुमार के सुर में सुर मिलाया।

वर्ष 2004 में कैलिफोर्निया की पुस्तकों में हिंदुत्व के गलत चित्रण को हटाने के लिए प्रयास शुरू करने वाले समुदाय के एक नेता खांडेराव कंद ने कहा, जब हम अल्पसंख्यकों पर असहिष्णु हमले होते देख रहे हैं, ऐेसे में यह श्रृंखला प्रसारित करने से और गलत चित्रण एवं पक्षपात होगा और इससे घृणा अपराध बढ़ सकते हैं। अमेरिकी भारतीय राजनीतिक कार्य समिति :यूएसआईएनपीएसी: ने एक बयान में कहा, अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों के खिलाफ घृणा से प्रेरित हमलों की कई रिपोर्टें सामने आ रही हैं, ऐसे में इस कार्यक्रम में हिंदुत्व को नरभक्षी के रूप में दिखाया जा रहा है जो दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धर्म को देखने का अजीब तरीका है।

उसने सीसीएन ने इस कार्यक्रम का रात में प्रसारण रोकने की अपील की। USINPAC के अध्यक्ष संजय पुरी ने कहा, हम बहुत निराश हैं। यह भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए बड़ी चिंता का विषय है और बड़ी संख्या में फोन कॉल एवं ईमेल मिलने से यह बात साबित होती है। इस प्रकार के माहौल में ऐसा कार्यक्रम भारतीय अमेरिकियों के प्रति पूर्वाग्रह पैदा कर सकता है जिससे उन पर हमले होने का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिकन हिंदूज अगेन्स्ट डीफेमेशन के अजय शाह ने आरोप लगाया कि सीएनएन का बिलीवर विथ रेजा अस्लान कार्यक्रम विदेशियों के प्रति घृणा एवं हिंदुत्व के प्रति नफरत को भड़काता है।