1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. विदेश मंत्री के चयन को लेकर...

विदेश मंत्री के चयन को लेकर ट्रंप ने की पेट्रायस से मुलाकात

India TV News Desk 29 Nov 2016, 12:05:37
India TV News Desk

वाशिंगटन: अमेरिका के नए विदेश मंत्री के चयन को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकारों में पैदा हुए मतभेदों के बीच देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कई पुरस्कार जीतने वाले लेकिन घोटाले में फंस चुके पूर्व सीआईए प्रमुख डेविड पेट्रायस से मुलाकात की। अमेरिका के सबसे जाने माने जनरलों में शामिल पेट्रायस को इराक में हवा का रुख मोड़ने का श्रेय दिया जाता है। वह मैनहट्टन स्थित ट्रंप टावर में ट्रंप के कार्यालय में उनके साथ कल एक घंटे तक रहे।

 

ट्रंप ने बैठक के तत्काल बाद इसके बारे में ट्वीट किया और कहा कि वह सेवानिवृत्त जनरल से बहुत प्रभावित हुए। ट्रंप ने कहा, जनरल पेट्रायस से अभी मुलाकात की- बहुत प्रभावित हुआ। पेट्रायस ने बैठक के बाद संवाददाताओं से संक्षिप्त बातचीत में कहा कि बहुत अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने कहा, हम देखेंगे कि अब आगे क्या होता है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने कई वैश्विक चुनौतियों पर अच्छी पकड़ दिखाई। पेट्रायस ने कहा, मैं करीब एक घंटे तक उनके साथ रहा। उन्होंने मूल रूप से हमें दुनिया के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, (ट्रंप ने) मौजूद कुछ अवसरों और कई चुनौतियों पर अच्छी पकड़ दिखाई। बातचीत बहुत अच्छी रही और हम देखेंगे कि आगे क्या होगा। हाल में ये रिपोर्ट आई थीं कि नया विदेश मंत्री चुनने के लिए जिन लोगों के नाम पर विचार किया जा रहा है, पेट्रायस का नाम उनकी सूची में शामिल है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने केवल यह कहा कि नए विदेश मंत्री की तलाश जारी है। अब ट्रंप वर्ष 2012 में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रह चुके मिट रोमनी से दूसरे दौर की मुलाकात करेंगे।