1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. भारतीय-अमेरिकी निक्की हैली ने स्वीकार...

भारतीय-अमेरिकी निक्की हैली ने स्वीकार किया अमेरिकी राजदूत का पद

India TV News Desk 23 Nov 2016, 18:41:54
India TV News Desk

वाशिंगटन: अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना की भारतीय-अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के पद के लिए निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रस्ताव स्वीकार लिया है। अमेरिका के एक अग्रणी अखबार ने यह खबर दी है। द वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक फैसले की घोषणा आज बाद में की जाएगी। ट्रंप के सलाहकार उनकी टीम में विविधता और कैबिनेट स्तर के पद पर पहली महिला की नियुक्ति की मांग कर रहे हैं।

सबसे पहले पोस्ट एंड कूरियर ने ट्रंप की ओर से रिपब्लिकन में तेजी से उभरने वाली और भारतीय प्रवासियों की बेटी 44 वर्षीय हेली को इस पद की पेशकश की खबर दी थी। दक्षिण कैरोलिना के अग्रणी अखबार ने कहा, बुधवार को उठाए जाने वाले इस संभावित कदम से भारतीय प्रवासियों की बेटी का राजनीतिक कद बढ़ना जारी रहेगा। उनकी यात्रा छह साल पहले तब शुरू हुयी थी जब बमबेर्ग निवासी दक्षिण कैरोलीना की पहली महिला और अल्पसंख्यक गवर्नर चुनी गयी थीं।

दूसरा कार्यकाल संभाल रहीं हेली गवर्नर के तौर पर कारोबार और श्रम मुद्दे पर काम कर चुकी हैं लेकिन विदेश नीति का थोड़ा ही अनुभव है। विभिन्न अमेरिकी सैन्य और राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर उनका दृष्टिकोण रिपब्लिकन पार्टी की सोच के दायरे में रहता है। ट्रंप की पिछले गुरूवार को न्यूयार्क के ट्रंप टावर में हेली से मुलाकात हुयी थी। पोस्ट एंड कूरियर ने उल्लेख किया है कि 2011 में पद संभालने के बाद से हेली ने कम से आठ बार विदेश का दौरा किया है।