1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. धैर्य खो रहा है अमेरिका, चीन...

धैर्य खो रहा है अमेरिका, चीन समझाए उत्तर कोरिया को

India TV News Desk 21 Mar 2017, 13:02:33
India TV News Desk

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने अमेरिका की सामरिक धैर्य की नीति के खत्म होने की बात कहते हुए कहा कि अमेरिका चीन से उम्मीद करता है कि वह अपने सहयोगी उत्तर कोरिया को उसके परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को बंद करने के लिये राजी करेगा। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने पत्रकारों से कहा, हमें उम्मीद है कि चीन उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार और बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने से रोकने और उत्तर कोरियाई लोगों के बेहतर भविष्य के लिये कदम उठाने के लिये सहमत करने में अपनी भूमिका को और बढ़ाएगा।

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन के अपनी जापान, दक्षिण कोरिया और चीन की यात्रा पूरी करने के बाद ट्रंप को अपने दौरे की संक्षिप्त जानकारी दी थी, जिसके बाद उन्होंने यह बयान दिया।
स्पाइसर ने कहा, इस यात्रा ने अमेरिका और चीन के नेताओं के बीच भावी वार्ताओं का मंच तैयार किया है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि उन्होंने यह स्पष्ट संकेत दिया है कि हमारी सामरिक धैर्य की नीति अब खत्म हो गई है। राष्ट्रपति और विदेश मंत्री दोनों को चीन द्वारा उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए विभिन्न तरीके अपनाए जाने की उम्मीद है।

यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन बेहद बुरी तरह बर्ताव कर रहे हैं। प्योंगयांग ने शनिवार को एक नये तरीके के उच्च गति वाले रॉकेट इंजन का जमीनी परीक्षण किया था। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने परीक्षण को उत्तर कोरिया के स्वदेशी रॉकेट उद्योग में एक बड़ी ऐतिहासिक घटना करार दिया था।

'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है उत्तर कोरिया'
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया की मिसाइल संबंधी गतिविधियों के बाद कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप का यह देश 'बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहा है।' उत्तर कोरिया ने शनिवार को नव विकसित उच्च क्षमता वाले इंजन का परीक्षण करने का दावा किया था, जो पिछले कुछ माह में उसके द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों की एक ताजा कड़ी है।

'द हिल' पत्रिका के अनुसार, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने शनिवार को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बारे में कहा, "वह बेहद खराब ढंग से बर्ताव कर रहे हैं।" ट्रंप इस समय फ्लोरिडा राज्य के अपने मार-ए-लागो रिजॉर्ट में हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सप्ताहांत में हुई बैठकों में उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों को लेकर चर्चा की थी।