1. Home
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. इरमा से भारी तबाही, सर्च ऑपरेशन...

इरमा से भारी तबाही, सर्च ऑपरेशन के लिए प्रशासन ने नौसेना के पोत भेजे

Edited by: India TV News Desk 12 Sep 2017, 10:45:30 IST
India TV News Desk

मियामी: इरमा चक्रवात से बुरी तरह प्रभावित हुए फ्लोरिडा कीज में बचाव कार्य और तलाश अभियान में मदद के लिए प्रशासन ने विमान वाहक और नौसेना के पोत भेजे हैं। गवर्नर रिक स्कॉट ने कहा, मैं आशा करता हूं कि सभी लोग सही सलामत हों। उन्होंने कहा कि पानी, सीवर और बिजली सेवा पूरी तरह बाधित है। एक भी ऐसा घर नहीं है जहां सब कुछ ठीक हो। इस द्वीप को अमेरिका के मुख्य भागों से जोड़ने वाले एकमात्र हाईवे से मलबा साफ किया जा रहा है। इरमा से हुई क्षति का आकलन करने की प्रक्रिया रविवार से शुरू हो गई। यह चक्रवात कमजोर होकर ऊष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हुआ और फ्लोरिडा से चला गया। लेकिन तब तक राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित जैक्सनविले में भीषण बाढ़ आ गई। (उत्तर कोरिया पर लगाए गए अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध)

इससे पहले, इरमा की वजह से 50 मील प्रति घंटे की गति से जॉर्जिया और दक्षिणी कैरोलिना में हवाएं चलीं। तूफान के दौरान कीज में ऑटो दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक व्यक्ति की मौत जॉर्जिया में हुई। इस तूफान से कैरिबियाई द्वीप पर कम से कम 36 लोगों की मौत हो चुकी है। गवर्नर ने कहा कि फ्लोरिडा के दक्षिणी-पश्चिम तट पर नेपल्स और फोर्ट मायर्स में उतनी भयानक स्थिति नहीं पैदा हुई जितनी आशंका थी। लेकिन कीज में स्थिति भयावह है। सब कुछ ठीक करने में लंबा समय लगेगा।

उन्होंने बताया कि नौसेना ने यूएसएस आयो जीमा पोत, यूएसएस न्यू यॉर्क पोत और अब्राहम लिंकन विमान वाहक को तलाश, राहत और अन्य बचाव कार्य में लगाया है। एएफपी के अनुसार फ्लोरिडा में लाखों लोग बिना बिजली के रह रहे हैं लेकिन फ्लोरिडा कीज में सबसे ज्यादा क्षति हुई है। क्यूबा ने बताया है कि इस तूफान से वहां 10 लोगों की मौत हुई है।