1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. जब 183 फीट ऊंची बिल्डिंग 10...

जब 183 फीट ऊंची बिल्डिंग 10 सेकंड में बन गई गुब्बार

India TV News Desk 18 Nov 2016, 18:59:53
India TV News Desk

पोलैंड: एक 183 फीट की बिल्डिंग जिसे गिराने के लिए न जाने कितने पैसे और व्यक्तियों की जरुरत पड़े। किसे कितना दिमाग और दिन लगाने पड़े किसी को नहीं पता, लेकिन पौलेंड में एक 183 फीट की बिल्डिंग मात्र 10 सेकंड में धराशायी हो गई। वो भी न जान-माल को नुकसान पहुचाएं हुए।

ये भी पढ़े-

इस मल्टी स्टोरी बिल्डिंग को गिराने के लिए तीस टन बारूद का इस्तेमाल करना पड़ा। बिल्डिंग को गिराने में जितने बारूद का इस्तेमाल किया गया। सोस्रोविक शहर में मौजूद इस छप्पन मीटर ऊंची बिल्डिंग को पलभर में जमींदोज कर दिया गया वो भी महज 10 सेकंड में।

ऐसे लगाया इंजीनियर्स से अपना दिमाग
इस बिल्डिंग को गिराने का इंजीनियरिंग की ताकत का नायाब नमून सेकेंडों में ध्वस्त हो गया। आसमान छूती इस इमारत को गिराने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पहले इसके एक हिस्से में पूरे तीस टन बारुद का इस्तेमाल कर ब्लास्ट किया गया। जिसके बाद इमारत खाली जमीन की तरफ पहले झुकी और महज दस सेकेंड में धराशायी हो गई।

बनाना चाहते थे लेक्चर हॉल, लेकिन अब होगा इसकी जमीन में ये काम
इस बिल्डिंग को लेक्टर हॉल बनाना चाहते थे। जिससे कि शहर के कोने-कोने में काम के लइए जाने वाले लोग एक ही जगह काम कर सके, लेकिन पैसों की कमी होने के कारण ये न बन सकता। जिसके कारण यह बिल्डिंग पुरानी होती जा रही थी। साथ ही यह किसी के काम की नहीं थी। इसलिए इसे गिराने का फैसला लिया गया। अब इस बिल्डिंग की जमीन को बेचकर एकेडमी और फंड का इंतजाम करेगी।

देखे वीडियो-