1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. G-20 सम्मेलन के बाद पुलिस और...

G-20 सम्मेलन के बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

Edited by: India TV News Desk 09 Jul 2017, 9:45:07 IST
India TV News Desk

हैम्बर्ग: जी 20 सम्मेलन का समापन हो जाने के बाद आज सुबह हैम्बर्ग की सड़कों पर ताजा झड़प देखने को मिलीं। पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारी शानजेन जिले में सम्मेलन के समापन के बाद एकत्र हो गए थे। इस जिले को धुर वामपंथी तत्वों का गढ़ माना जाता है और गुरूवार के बाद से यहां कई बार झाड़पें हुई हैं। पुलिस ने ट्विटर पर कहा, कांच की बोतलों से लैस प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग लगा दी। पुलिस ने पानी की बौछारों और आंसू गैस छोड़कर उन्हें खदेड़ने की कोशिश की। (उड़ान के दौरान निकास द्वार खोलने लगा यात्री, फ्लाइट अटेंडेंट ने सिर पर फोड़ी बोतल)

पुलिस ने कहा कि कई अधिकारी घायल हुए हैं और बहुत से लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की ओर से कल दिए गए आंकड़े के अनुसार, गुरूवार के बाद से अब तक लगभग 213 पुलिस अधिकारी घायल हो चुके हैं अैर 143 लोगों को हिरासत में लिया गया है। घायल प्रदर्शनकारियों की सटीक संख्या ज्ञात नहीं है।

गुरूवार को लगभग 12 हजार लोगों द्वारा वैश्वीकरण के विरोध में निकाला जा रहा मार्च हिंसक हो उठा था। शुक्रवार की झड़प उस समय शुरू हुईं, जब वि के 20 सबसे बड़े विकसित एवं उभरती अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ने व्यापार, आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और अन्य अहम वैश्विक मुद्दों पर दो दिवसीय बैठक शुरू की।