1. Home
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. ब्रिटिश नागरिक ‘जिहादी जैक’ पर इस्लामिक...

ब्रिटिश नागरिक ‘जिहादी जैक’ पर इस्लामिक स्टेट का सदस्य होने का आरोप

‘जिहादी जैक’ नाम से चर्चित 21 वर्षीय एक ब्रिटिश धर्मांतरित मुसलमान को ISIS आतंकवादी नेटवर्क का सदस्य होने को लेकर आरोपित किया गया है...

Edited by: Khabarindiatv.com 28 Oct 2017, 20:43:32 IST
Khabarindiatv.com

लंदन: ‘जिहादी जैक’ नाम से चर्चित 21 वर्षीय एक ब्रिटिश धर्मांतरित मुसलमान को ISIS आतंकवादी नेटवर्क का सदस्य होने को लेकर आरोपित किया गया है। मीडिया की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गयी है। जैक लेट्स नाम का यह युवक 2014 में सीरिया गया था। इस साल की शुरुआत में जब वह इस्लामिक स्टेट की कथित राजधानी रक्का से भागा तब उसे कुर्द नेतृत्व वाले YPG समूह ने पकड़ लिया। YPG इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। ऑक्सफोर्ड के रहने वाले इस युवक ने दावा है कि अतीत में उसे ISIS की विचारधारा पसंद नहीं थी।

स्व घोषित स्वयत्त क्षेत्र डेमोक्रेटिक फेडरेशन ऑफ नॉर्थ सीरिया (DFNS) ने बीबीसी को दिए एक बयान में कहा कि जैक लेट्स को उत्तरी सीरिया में राजोवा के कमिशली में एक जेल में ले जाया गया है। बयान में कहा गया है, ‘जैक लेट्स फिलहाल स्थानीय एवं वैश्विक आतंकवाद निरोधक इकाइयों की जांच से गुजर रहा है। जांच पूरी हो जाने के बाद नतीजे की जानकारी जैक के माता-पिता एवं उनके कानूनी प्रतिनिधि तथा संबंधित सरकारों दे दी जाएगी।’ कनाडाई पासपोर्ट धारक जैक फिलहाल DFNS पुलिस की हिरासत में है।

बयान में कहा गया है, ‘हम जैक लेट्स के माता-पिता एवं उनके कानूनी प्रतिनिधि से कहते हैं कि वे ब्रिटेन एवं कनाडा की सरकारों से DFNS के अधिकारियों से जैक को सौंपने का आधिकारिक अनुरोध करने को कहें जिससे उसे सौंपने की प्रक्रिया सरकारी रुप से आगे बढ़े।’ वैसे उसके माता-पिता ने इस बात से इनकार किया है कि उनका बेटा ISIS के पक्ष में लड़ाई करने के सीरिया गया था। उन्होंने दावा किया कुर्द नियंत्रित क्षेत्र में उनका बेटा गुआंतनामो शैली में गायब हो गया।