1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल चाहता है:...

अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल चाहता है: अब्दुल बासित

Written by: India TV Sports Desk 29 Aug 2017, 13:20:00 IST
India TV Sports Desk

इस्लामाबाद: भारत में रह चुके पाकिस्तान के पूर्व राजदूत अब्दुल बासित का कहना है कि अमेरिका चाहता है कि अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल बनी रहे। बासित ने कहा कि ये सच है कि अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में विरोधाभास है। बासित यहां एक सेमीनार में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

अमेरिका-पाकिस्तान संबंधो पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में बासित ने कहा कि अमेरिका अफ़ग़ानिस्तान में उथल-पुथल चाहता है जो पाकिस्तान के लिए एक बड़ी चुनौती है। लेकिन दूसरी तरफ पाकिस्तान में शांति का सीधा संबंध अफ़ग़ानिस्तान में शांति से है। हमें अमेरिकी मीडिया और उसके थिंक टैंक को समझाना पड़ेगा कि पाकिस्तान और अमेरिका के हितों में भिन्नता नही है। 

ग़ौरतलब है कि हाल ही में अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों बिखराव आया है। कुछ दिन पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण एशिया पर अपनी नयी नीति की घोषणा है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि वह उग्रवादियों और अलगाववादियों का शरण स्थल बन गया है। पाकिस्तान ने हालंकि इन आरोपों का खंडन किया है।

पाकिस्तान ने अमेरिका की शीर्ष अधिकारी का इस सप्ताह होने वाला पाक-दौरा स्थगित कर दिया है। यह दौरा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के प्रति सख्त रवैये के बाद होना था। अमेरिका के विदेश विभाग ने शनिवार को बताया था कि दक्षिण और मध्य एशिया मामलों के लिए अमेरिका की कार्यकारी सहायक सचिव एलिस वेल्स पाकिस्तान के दौरे पर जाएंगी। 

विदेश मंत्रालय ने दौरा स्थगित करने का कोई विशेष कारण नहीं तो नहीं बताया लेकिन सरकारी सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान अमेरिका के उन आरोपों का जवाब तैयार कर रहा है जिसमें अमेरिका ने कहा है कि पाकिस्तान उग्रवादियों को पनाह दे रहा है।