1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तस्करी रोकने के लिए दुतेर्ते का...

तस्करी रोकने के लिए दुतेर्ते का आदेश, 'विरोध करने वालों को जान से मार दो'

Edited by: India TV News Desk 29 Aug 2017, 8:30:28 IST
India TV News Desk

मनीला: सरकार द्वारा मादक पदार्थो के विरुद्ध में चलाए जा रहे अभियान के बीच फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने सोमवार को पुलिस को हिंसक रूप से गिरफ्तारी का विरोध करने वालों को जान से मारने के आदेश दिए। इस अभियान के दौरान मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दुतेर्ते ने मनीला में नेशनल हीरोज डे पर लिबिंगान एनजी मागा बायानी समाधि स्थल पर भाषण में कहा, "यह आपके कर्तव्य का हिस्सा है कि आप जिस व्यक्ति को गिरफ्तार कर रहे हैं, उसके प्रतिरोध को दूर करें और अगर वह हिंसक रूप से गिरफ्तारी का विरोध करता है तो आप उस मूर्ख (इडियट) को जान से मारने के लिए स्वतंत्र हैं। यह आपको मेरा आदेश है।" (उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया का दावा)

पिछले वर्ष जून में पदभार संभालने के बाद नशीली दवाओं के विरुद्ध चलाए गए उनके अभियान में हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस महीने के शुरुआती चार दिनों में ही कम से कम 70 लोगों की मौत हुई थी। 17 वर्षीय किआन लॉयड डेलोस सांतोस की मौत भी एक अभियान के दौरान 16 अगस्त को हुई थी। उनकी मौत के बाद पुलिस के हिंसक अभियान के खिलाफ आम लोगों ने प्रदर्शन किए। सांतोस की मौत के मामले में शामिल अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया और अभियोजन पक्ष अब उन पर हत्या का आरोप लगाने की योजना बना रहा है।

अधिकारियों का तर्क है कि सांतोस गिरफ्तारी का विरोध कर रहा था और भागने की कोशिश कर रहा था जिसके कारण पुलिस को गोली चलानी पड़ी। दुतेर्ते सांतोस के परिजनों से मिलने जाएंगे। लड़के के घरवालों का कहना है कि उनके बेटे ने कभी किसी प्रकार की कोई नशीली दवा ना खरीदी ना बेची। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अवैध मादक पदार्थों पर कार्रवाई के दौरान अबतक 7000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से 3451 लोग पुलिस अभियान के दौरान मारे गए हैं। कार्रवाई के दौरान अब तक 96,703 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।