1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. सीजफायर उल्लंघन: पाकिस्तान ने भारतीय उप-उच्चायुक्त...

सीजफायर उल्लंघन: पाकिस्तान ने भारतीय उप-उच्चायुक्त को तलब किया

Edited by: Khabarindiatv.com 14 Sep 2017, 19:51:11 IST
Khabarindiatv.com

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (LoC) पर भारतीय सेना द्वारा कथित तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन में अपने 2 नागरिकों के मारे जाने के बाद गुरुवार को इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त जे.पी. सिंह को समन भेजा है। विदेश कार्यालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया और दक्षेस) डॉ. मोहम्मद फैसल ने सिंह को तलब किया और भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से बगैर किसी उकसावे के संघर्षविराम उल्लंघन करने की निंदा की। कार्यालय ने दावा किया कि बुधवार को फुलियां सेक्टर में हुई फायरिंग में एक महिला सहित 2 लोगों की मौत हो गई और 3 अन्य जख्मी हुए।

विदेश कार्यालय ने आरोप लगाया कि संयम बरतने की अपील के बाद भी भारत लगातार संघर्ष विराम उल्लंघन कर रहा है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान भारतीय सेना द्वारा बुधवार को दीवाड़ा और काक्रान गांव में 'अनाधिकृत संघर्ष विराम उल्लंघन' जिसमें 3 अन्य घायल हो गए, की निंदा करता है। बयान में कहा गया है, ‘संयम बरतने अपील के बावजूद, भारत लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। 2017 से अब तक, भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा और कार्य सीमा पर 700 से ज्यादा बार संर्घष विराम का उल्लंघन किया है, जिसके परिणामस्वरूप इस गोलीबारी में 32 निर्दोष नागरिकों की मौत हो चुकी है और 382 लोग घायल हो गए है।’

बयान के मुताबिक, डॉ. फैसल ने भारतीय पक्ष से अपील की कि वह 2003 के संघर्षविराम समझौते का सम्मान करे, संघर्षविराम उल्लंघन की हालिया और अन्य घटनाओं की जांच कराए और भारतीय बलों को निर्देश दे कि वह संघर्षविराम का सम्मान करें और नियंत्रण रेखा एवं सीमा के पास शांति कायम करें। उन्होंने भारत से यह अपील भी की कि वह भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के मुताबिक अपनी भूमिका निभाने दे।