1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पाक ने चीन को कश्मीर की...

पाक ने चीन को कश्मीर की गंभीर स्थिति से वाकिफ कराया: विदेश कार्यालय

Bhasha 21 Nov 2016, 23:13:48
Bhasha

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने चीन को कश्मीर के गंभीर हालात से वाकिफ कराया और उम्मीद जतायी कि वैश्विक समुदाय घाटी में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन पर रोक लगाने के लिए भारत से अपील करने में अपनी भूमिका निभाएगा। विदेश सचिव अजीज अहमद चौधरी और चीन के सहायक विदेश मंत्री कांग शुआनयू के बीच मुद्दे पर चर्चा हुई। शुआनयू दो दिन के दौरे पर इस समय पाकिस्तान आए हुए हैं। 

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

विदेश कार्यालय ने कहा कि द्विपक्षीय बैठक के दौरान 46 अरब डॉलर की लागत वाले चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) और परस्पर हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की गयी। विदेश कार्यालय के अनुसार चौधरी ने कोंग को कश्मीर के गंभीर मानवीय हालात से वाकिफ कराया। उन्होंने यह उम्मीद जतायी कि वैश्विक समुदाय घाटी में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन पर रोक लगाने के लिए भारत से अपील करने में अपनी भूमिका निभाएगा। 

दोनों देश अपने परस्पर लाभ के लिए जुड़े रहने एवं मजबूत सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए। चौधरी ने शुआनयू को अफगानिस्तान के नवीनतम हालात से भी वाकिफ कराया।चीनी सहायक विदेश मंत्री पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से भी मिले।