1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर...

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर दागी बैलिस्टिक मिसाइल, दक्षिण कोरिया का दावा

Edited by: India TV News Desk 29 Aug 2017, 8:15:44 IST
India TV News Desk

हाल ही में दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से एक अज्ञात वस्तु छोड़ी है। अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की टेस्ट फ्लाइट से स्थितियां और भी तनावपूर्ण हो सकती है। वहीं दूसरी ओर जापान ने इस बात की पुष्टि की है कि उत्तर कोरिया की ओर से छोड़ी गई अज्ञात वस्तु मिसाइल थी। मंगलवार को सोल के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका इस बात की विश्लेषण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकती कि अज्ञात वस्तु ने कितनी दूरी तय की थी। वहीं दूसरी ओर जापान ने इस बात की पुष्टि की है कि मिसाइल उत्तरी जापानी द्वीप के ऊपर से उड़कर प्रशांत महासागर में गिर गया। (शेर बहादुर देउबा ने अपनी भारत यात्रा को बताया सफल)

इस मिसाइल से किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं हुई है। जापान के NHK टीवी ने कहा कि मिसाइल तीन हिस्सों में बंट गया था। गौरतलब है कि यह दूसरी बार है जब उत्तर कोरिया ने लगातार दो बार बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने तीन छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया, जो जापान सागर में जा गिरीं। समाचार एजेंसी एफे ने दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के हवाले से बताया कि ये मिसाइलें सुबह 6.49 बजे पूर्वी प्रांत कांगवन से दागी गईं। मिसाइलें 250 किलोमीटर की दूरी तय कर जापान सागर में जा गिरीं।

अमेरिका की प्रशांत कमान ने मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि करते हुए कहा, "पहली और तीसरी मिसाइलों का परीक्षण असफल रहा, लेकिन दूसरी मिसाइल तुरंत ही प्रक्षेपित हो गई।" इस संबंध में जारी बयान के मुताबिक, इन परीक्षणों से उत्तर अमेरिका और गुआम को कोई खतरा नहीं है।