1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. किम जोंग उन ने कहा ''ट्रंप...

किम जोंग उन ने कहा ''ट्रंप ऐसा पागल जिसका कोई इलाज नहीं''

उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘‘लाइलाज स्तर तक मानसिक विक्षिप्त’’ बताया है।

Edited by: India TV News Desk 01 Nov 2017, 10:47:04 IST
India TV News Desk

सोल: उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘‘लाइलाज स्तर तक मानसिक विक्षिप्त’’ बताया है। प्योंगयांग की परमाणु महत्वाकांक्षाओ के चलते उसके और अमेरिका के बीच बेहद तनाव की स्थिति बनी हुई है। इस बीच ट्रंप राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर एशिया के अपने पहले दौरे पर जाने वाले हैं। हाल के कुछ महीनों में ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन ने युद्ध की धमकियां दी है और एक दूसरे का अपमान किया है। इससे कोरिया प्रायद्वीप में विवाद के और गहराने का संकट है। (अमेरिकी विरोध के चलते इस काम के लिए पाकिस्तान की मदद कर रहा है चीन)

ट्रंप ने युद्ध की चेतावनी के साथ इसे तूफान से पहले शांति बताते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा से कहा कि अगर वॉशिंगटन को खुद को या अपने सहयोगियों को बचाने की जरूरत पड़ेगी तो वह उत्तर कोरिया को पूरी तरह तबाह कर सकता है। उन्होंने उसी भाषण में किम को ‘रॉकेट मैन’ कहा था।

प्योंगयांग ने ऐसी मिसाइलों का परीक्षण किया है जो अमेरिका की अधिकांश मुख्य धरती तक मार कर सकती हैं। इसके कुछ दिन बाद किम ने ट्रंप को ‘सठिया चुका वृद्ध’ करार दिया। सप्ताहांत पर अमेरिकी राष्ट्रपति एशिया दौरे पर जाने वाले हैं। इससे पहले उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी केसीएनए ने कहा, ‘‘शारीरिक विकार के उपचार के लिए उन्हें दवाईयों की सख्त जरूरत है।’’