1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तुर्की: इस्तांबुल में महिलाओं के अधिकारों...

तुर्की: इस्तांबुल में महिलाओं के अधिकारों के समर्थन में उतरे हजारों लोग

Bhasha 26 Nov 2016, 13:34:10
Bhasha

इस्तांबुल: नाबालिग लड़कियों से सेक्स से संबंधित विवादास्पद बिल को इस सप्ताह एक संसदीय समिति द्वारा खारिज किए जाने के बाद इसे महिलाओं की जीत मानते हुए महिला-अधिकारों के समर्थन में इस्तांबुल में हजारों लोगों ने एक रैली में हिस्सा लिया। महिलाओं के खिलाफ हिंसा का विरोध करते हुये तुर्की के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में कल कम से कम दो हजार लोग इकट्ठा हुए।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस्तांबुल में अपने हाथों में तख्तियां पकड़े हुये लोग हम प्रतिरोध कर रहे हैं और प्रतिरोध से हम जीत रहे हैं जैसे नारे लगा रहे थे। तुर्की के एक समूह ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किया कि वर्ष 2012 से लेकर अब तक, तुर्की में 1,160 महिलाओं की हत्या हुई है जिसमें इस वर्ष होने वाली हत्याओं की संख्या 223 है।

इस सप्ताह की शुरआत में सरकार ने संसद से उस विवादास्पद बिल को वापस ले लिया था जो इस बात की अनुमति देता था कि अगर नाबालिग लड़की से बलात्कार करने के मामले में सजा काट रहा व्यक्ति उस पीड़ित लड़की से शादी करने के लिए तैयार हो जाता है तो उसे जेल से रिहा किया जा सकता है। आलोचकों का कहना था कि विधेयक नाबालिगों के साथ बलात्कार को कानूनन वैध बना देगा जबकि इस विधेयक के चलते बंटा हुआ विपक्ष भी एकजुट हो गया।