1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तल अफार पर कब्जे के लिए...

तल अफार पर कब्जे के लिए इराकी सेना ने शुरू की इस्लामिक स्टेट से जंग

Edited by: Khabarindiatv.com 20 Aug 2017, 21:02:10 IST
Khabarindiatv.com

बगदाद: इराक में पिछले महीने मोसुल को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने के बाद इराकी बलों ने ताल अफार को पुन: अपने कब्जे में लेने के लिए आज इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हमला शुरू किया। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने रविवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के कब्जे से तल अफार शहर को वापस लेने के लिए इराकी सेना को अभियान शुरू करने का आदेश दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए अबादी ने कहा कि तल अफार की मुक्ति का अभियान शुरू हो गया है। वह यह घोषणा करते वक्त इराक के झंडे के सामने सेना की वर्दी पहने हुए थे।

आतंकवादियों को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आतंकियों के पास अब कोई विकल्प नहीं है, या तो वह आत्मसमर्पण करें या फिर मरने के लिए तैयार हो जाएं।’ रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपना भाषण इराकी सेना के नाम एक संदेश देकर खत्म किया- पूरी दुनिया आपके साथ है। अबादी के बयान से पहले, इराकी वायुसेना ने शहर के ऊपर से पर्चे गिरा कर वहां के लोगों को हमले की स्थिति में तैयार रहने की चेतावनी दी। पर्चे में लिखा हुआ था, ‘जंग तय है और हमारी जीत करीब है, इंशाअल्लाह।’

तल अफार शहर को इराकी सेना ने घेर रखा है। शहर के दक्षिण हिस्से में सेना के साथ शिया मिलिशिया है और उत्तर में कुर्द पेशमर्गा लड़ाके तैनात हैं। तल अफार शहर को 2014 में इस्लामिक स्टेट ने अपने कब्जे में कर लिया था। इस शहर की ज्यादातर जनसंख्या शिया मुस्लिमों की है। यह शहर मोसुल और सीरियाई सीमा के बीच की एक सड़क पर मौजूद है जो कभी जिहादी समूह के लिए आपूर्ति मार्ग के रूप में कार्य करती थी।