1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. न्यूक्लियर परीक्षण के दौरान उत्तर कोरिया...

न्यूक्लियर परीक्षण के दौरान उत्तर कोरिया में मची तबाई, 200 से ज्यादा लोगों की मौत?

लगातार परमाणु परीक्षण कर दुनिया में भूचाल लाने वाले उत्तर कोरिया को हाल ही में एक बड़ा झटका लगा है।

Edited by: India TV News Desk 01 Nov 2017, 7:34:52 IST
India TV News Desk

लगातार परमाणु परीक्षण कर दुनिया में भूचाल लाने वाले उत्तर कोरिया को हाल ही में एक बड़ा झटका लगा है। खबर की माने तो उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण साइट पंगी-री पर सुरंग ढहने से लगभग 200 लोगों का मौत हो गई। ऐसा माना जा रहा है कि उन्तर कोरिया ने 3 सितंबर को सबसे बड़ा अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया था जिसके कुछ ही दिन बाद यह हादसा हुआ। इसकी जानकारी हाल ही में सामने आई है। जापानी मीडिया की ओर से यह खबर सामने आई है। (मैनहटन में ट्रक हमलावर ने की अंधाधुंध फायरिंग , 8 लोगों की मौत, कई अन्य घायल)

जापान के एक मीडिया चैनल ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि वहां पहले सिर्फ 100 मजदूर फंसे हुए थे लेकिन बचाव कार्य के दौरान सुरंग का एक और हिस्सा गिरने से 200 लोगों की मौत हो गई। इस परीक्षण को करने से पहले विशेषज्ञों ने इस बात की चेतावनी भी दी थी कि न्यूक्लियर परीक्षण करने से पहाड़ भी गिर सकता है और साथ चीन बॉर्डर के पास रेडिएशन भी लीक हो सकता है।

आपको बता दें कि इस न्यूक्लियर साइट पर अबतक 6 परमाणु परीक्षण किए जा चुके हैं। 3 सिंतबर को किए गे न्यूक्लियर टेस्ट में विस्फोट के चलते इलाके में कई भूस्खलन आए। धमाके के बाद पहले 6.3 तीव्रता का भूकंप आया और फिर कुछ ही देर बाद एक ओर भूकंप आया था। जापान के अनुसार, उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को जो न्यूक्लियर टेस्ट किया था वह हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से कई गुना शक्तिशाली था। ऐसा कहा जा रहा था कि इस परीक्षण के बाद यहां की जमीन ढीली और कमजोर हो गई थी।