1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. भारत-जापान के रिश्ते से चिढ़ा चीन,...

भारत-जापान के रिश्ते से चिढ़ा चीन, दिया ये ऑफर

Edited by: India TV News Desk 14 Sep 2017, 8:18:14 IST
India TV News Desk

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बीते बुधवार अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 9 किमी का रोड शो पूरा कर साबरमती आश्रम पहुंचे। साबरमती आश्रम में शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी और शिंजो आबे एक साथ साबमती रिवर फ्रंट पर बैठ और गुफ्तगू की। ये पहला मौका है जब पीएम मोदी किसी विदेशी मेहमान के साथ रोड शो किया। आज दोनों नेता अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। भारत और जापान के बीच चल रही इस परियोजना से चीन काफी चिढ़ गया है। जिसके चलते चीन ने भारत को एक ऑफर दिया है। (ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में भारत को मिला 103वें स्थान)

चीन ने भारत को ऑफर दिया कि वह हाई स्पीड रेल परियोजना में भारत की मदद करना चाहता है। लेकिन भारत ने अभी इस ऑफर पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं व्यक्त की है। इससे पहले भी चीन ने कई बार भारत को हाई स्पीड रेल का ऑफर दिया है। लेकिन भारत ने चीन की इस परियोजना को तवज्जो नहीं दी और जापान के साथ हाथ मिलाया है। शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद को दुलहन की तरह सजाया गया है। बीते बुधवार जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक सीदी सैयद मस्जिद गए।

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब पीएम मोदी देश की किसी मस्जिद में गए हैं। मोदी ने मस्जिद में जाकर मुसलमानों को साफ मैसेज दे दिया। मैसेज ये था कि मोदी को मस्जिद कबूल है। उनकी मस्जिद में मौजूदगी सिर्फ औपचारिकता या प्रतीकभर नहीं थी, पूरी दुनिया के सामने और पूरे तामझाम के साथ मोदी अहमदाबाद की ऐतिहासिक सिदी सईद मस्जिद में पहुंच थे जहां उनके साथ थे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे।