1. Home
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन ने किया पाक का बचाव,...

चीन ने किया पाक का बचाव, कहा- आतंकवाद से लड़ने में पाक ने दी कुर्बानियां

IANS 17 Oct 2016, 20:33:36
IANS

बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पाकिस्तान को 'आतंकवाद की जननी' करार देने के एक दिन बाद चीन ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान ने आतंकवाद से मुकाबले में कई बलिदान दिए हैं। मोदी की टिप्पणी से पाकिस्तान का बचाव करते हुए चीन ने कहा कि वह आतंकवाद को किसी खास धर्म या समुदाय से जोड़ने के खिलाफ है।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने संवाददाताओं से कहा, "हम आतंकवाद को किसी खास धर्म या समुदाय से जोड़ने के खिलाफ हैं। मुद्दे पर हमारा यह रुख लंबे समय से चला आ रहा है। चीन व पाकिस्तान पुराने मित्र हैं।"

उन्होंने कहा, "हर कोई जानता है कि भारत व पाकिस्तान आतंकवाद से पीड़ित हैं। पाकिस्तान ने आतंकवाद से निपटने में कड़ा प्रयास व बड़ा बलिदान दिया है। मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इसे मान्यता देनी चाहिए।"

भारत के इस आरोप पर कि पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों को हथियार देता है, हुआ ने कहा, "मैं आपकी चिंता को समझती हूं।" उन्होंने कहा कि चीन ने आतंकवाद पर अपना रुख समान रखा है और वह इस बात में विश्वास करता है कि भारत व पाकिस्तान को सौहार्दपूर्ण ढंग से मसलों को सुलझाना चाहिए।

गोवा में रविवार को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी ने नाम लिए बिना पाकिस्तान को 'आतंकवाद की जननी' कहा था। मोदी ने कहा, "हमारे क्षेत्र में आतंकवाद से शांति, सुरक्षा व विकास को गंभीर खतरा है। यह त्रासदीपूर्ण है कि आतंकवाद की जननी एक ऐसा देश है, जो भारत का पड़ोसी है।" चीन ने अतीत में भी पाकिस्तान का बचाव किया है।

पाकिस्तान स्थित आतंकवादी मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र में आतंकवादी घोषित करने के भारत के प्रयास पर चीन ने ही पानी फेर दिया था। भारत इस पर अपनी चिंता सार्वजनिक कर चुका है।