1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. ‘पति जब तक वोटर आईडी न...

‘पति जब तक वोटर आईडी न दिखाए, मत बनाने देना शारीरिक संबंध’

नैरोबी: इस देश में वोट डालने के लिए अजीबोगरीब अपील की गई है। ऐसी अपील जो आज तक ना देखी गई होगी, ना सुनी गई होगी। इस देश के एक सांसद ने महिलाओं से अपील

India TV News Desk 19 Jan 2017, 10:00:56 IST
India TV News Desk

नैरोबी: इस देश में वोट डालने के लिए अजीबोगरीब अपील की गई है। ऐसी अपील जो आज तक ना देखी गई होगी, ना सुनी गई होगी। इस देश के एक सांसद ने महिलाओं से अपील की है कि वो अपने पति के साथ तब तक सेक्स ना करें जब तक कि वो 8 अगस्त को होने वाले चुनावों के लिए मतदाता के तौर पर अपना पंजीकरण नहीं करा लेते।

हम बात कर रहे हैं कीनिया की। यहां की सांसद मिशि मबोको तटीय शहर मोम्बासा से महिलाओं की प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी वोटों को हाशिये पर धकेलने की यह सबसे बढ़िया रणनीति है। मबोको ने कहा, "महिलाओं आपको इस रणनीति को अपनाना चाहिए। ये सबसे बढ़िया है। उनके साथ सेक्स से इनकार कर दीजिए जब तक कि वे आपको अपना वोटर कार्ड नहीं दिखा देते।"

स्टैंडर्ड अख़बार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक़ उन्होंने कहा कि इस बहिष्कार का असर उनके पति पर नहीं होगा क्योंकि उन्होंने पहले ही पंजीकरण करा लिया है।

कीनिया के राष्ट्रपति उहूरू केनयट्टा दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसी संभावना है कि मबोको की पार्टी ओडीएम समेत विपक्षी पार्टियों के गठबंधन के समर्थन वाले एक उम्मीदवार से उन्हें चुनौती मिल सकती है। मबोको का कहना है कि अगर समर्थक बड़ी संख्या में अपना पंजीकरण कराते हैं तो विपक्षी गठबंधन के चुनाव जीतने के आसार ज़्यादा हैं।

कीनिया में संभोग का बहिष्कार करने की अपील सामान्य बात है। 2009 में महिला कार्यकर्ताओं ने हफ़्ते भर तक सेक्स हड़ताल की थी। तब उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति मवाई किबाकी और प्रधानमंत्री राइला ओडिंगा और उनसे सहयोगियों के बीच झगड़े को दूर कर उनके बीच संधि कराने के लिए ये क़दम उठाया था।