1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. इराक़ ने मोसुल को ISIS से...

इराक़ ने मोसुल को ISIS से मुक्त कराने का शुरु किया अभियान

Agencies 17 Oct 2016, 9:18:59
Agencies

इरबिल (इराक़): इराक़ के प्रधानमंत्री हैदर अल-आबदी आज ISIS से मोसुल शहर को मुक्त कराने के सैनिक अभियान की घोषणा की। पांच साल पहले अमेरिकी फ़ौज के हटने के बाद ये ISIS के ख़िलाफ़ सबसे ज़बरदस्त कार्रवाई है। 

सरकारी टेलीविज़न पर प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ सेनिक अधिकारियों की मौजूदगी में इस आशय की गोषणा की। 

उधर अमेरिकी विदेश मंत्री एश्टन कार्टर ने कहा है कि इराकी शहर मोसुल को आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के कब्जे से वापस लेने के लिए चलाया जा रहा अभियान इस जिहादी समूह को हराने की दिशा में अहम कदम हैं। कार्टर ने इराक के लिए समर्थन जारी रखने का वादा करते हुए कल एक बयान में कहा आईएसआईएल को परास्त करने के लिए यह एक निर्णायक पल है। उन्होंने कहा हमें पूरा विश्वास है कि हमारे इराकी भागीदार मोसुल और शेष इराक को आईएसआईएल के क्रूर शिकंजे से मुक्त कराने में एवं हमारे साझा शत्रु के खिलाफ अवश्य जीतेंगे। 

इराक के उत्तरी शहर मोसुल में जून में आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी ने खलीफा शासन लगाने का ऐलान किया था तथा इराक और सीरिया के बड़े हिस्से पर आईएस ने कब्जा कर लिया था। तब से ईरान और अमेरिका नीत गठबंधन के सहयोग से इराकी बलों ने आईएस के कब्जे से काफी हिस्से को मुक्त कराते हुए अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है। मोसुल इराक में इस चरमपंथी समूह का अंतिम बड़ा गढ़ है।