1. Home
  2. विदेश
  3. अन्य देश
  4. माली: आत्मघाती बम धमाके में कम...

माली: आत्मघाती बम धमाके में कम से कम 60 लोगों की मौत

गाओ: एक आत्मघाती हमलावर ने उत्तरी माली के एक शिविर में विस्फोटकों से भरा वाहन घुसाकर विस्फोट कर दिया जिससे कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और क्षेत्र को स्थिर बनाने की

India TV News Desk 19 Jan 2017, 10:41:48 IST
India TV News Desk

गाओ: एक आत्मघाती हमलावर ने उत्तरी माली के एक शिविर में विस्फोटकों से भरा वाहन घुसाकर विस्फोट कर दिया जिससे कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई और क्षेत्र को स्थिर बनाने की कोशिश कर रहे 115 लड़ाके एवं जवान घायल हो गए। इस हमले से शांति के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह हमला इलाके में सक्रिय इस्लामी अतिवादी समूहों ने किया है जो पक्षों को साथ लाने वाले, साल 2015 के शांति समझौते का विरोध कर रहे थे।

मॉरीतानिया की एक संवाद समिति अलाखबर ने बताया कि अलकायदा की उत्तरी अफ्रीकी शाखा से संबद्ध अल मौराबितौन ने हमले की जिम्मेदारी ली है। अतिवादी समूह इस संवाद समिति से अक्सर संवाद करते हैं। गाओ शहर में ज्वाइंट ऑपरेशनल मेकैनिज्म शिविर पर कल हमला हुआ। गाओ माली के जवानों एवं उन सैकड़ों पूर्व लड़ाकों का गृह है जिन्होंने सरकार के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कार जब शिविर में घुसी, उस समय सैकड़ों लड़ाके एक बैठक के लिए एकत्र थे।

माली के राष्ट्रपति के कार्यालय ने कल रात बताया कि इस हमले में 60 लोगों की मौत हो गई है और 115 लोग घायल हुए हैं। गाओ के अस्पताल में डॉक्टर सादोउ मैगा ने एपी को बताया कि अस्पताल में दर्जनों घायल पहुंचे हैं जिससे अस्पताल की अन्य सभी गतिविधियां रक गई हैं। उन्होंने कहा, कुछ लोगों की गंभीर रूप से घायल होने के कारण मौत हो गई है और अन्य की हालत गंभीर है। इस समय मेरा ध्यान इस बात पर नहीं है कि कितने लोगों की मौत हुई है और कितने लोग घायल हुए हैं। मैं बस इस बात पर ध्यान दे रहा हूं कि मैं लोगों को कैसे बचा सकता हूं।