1. Home
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Tesla जल्द ही लॉन्च करेगा बिजली...

Tesla जल्द ही लॉन्च करेगा बिजली से चलने वाला सेमी-ट्रक

Edited by: Khabarindiatv.com 14 Sep 2017, 20:30:40 IST
Khabarindiatv.com

सैन फ्रांसिस्को: इलेक्ट्रॉनिक वीइकल्स की दुनिया में एक से बढ़कर एक प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने वाली कंपनी Tesla अक्टूबर में एक सेमी-ट्रक लॉन्च करने वाली है। कंपनी के CEO एलन मस्क 26 अक्टूबर को कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में बिजली से चलने वाले सेमी-ट्रक का अनावरण करेंगे। कंपनी बाजार में इलेक्ट्रिक सेमी-ट्रक लाने के लिए 2016 से ही काम कर रही है। इससे पहले उन्होंने इस साल सितंबर में ही सेमी-ट्रक लाने का वादा किया था।

टेकक्रंच ने गुरुवार को सूचना दी थी कि मस्क ने ट्वीट के जरिए नई तारीख के बारे में बताया। इसमें टेस्ट ड्राइव भी शामिल है, जिसका मतलब है कि ये अर्ध-ट्रक जब पहली बार जनता को दिखाए जाएंगे, तभी से ये चालू भी हो जाएंगे। टेस्ला के CEO ने सेमी-ट्रक लाने की पहली बार घोषणा अप्रैल में ट्विटर पर की थी। मस्क ने जुलाई, 2016 में टेस्ला के ब्लॉग पर एकीकृत सौर एवं बैटरी सिस्टम द्वारा संचालित एक विशाल स्थायी ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के बारे में लिखा था। इसमें विद्युत अर्ध-ट्रक, पिकअप, और उच्च घनत्व वाले यात्री वाहन (जैसे बस) शामिल है।

विद्युत चालित अर्ध-ट्रक की भारी मांग की संभावना है, क्योंकि कंपनियां तेजी से सख्त उत्सर्जन नियमों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश रही है। इंजन बनाने वाली कंपनी कमिंस ने पिछले महीने क्लास 7 सेमी-ट्रक का अनावरण किया था। इसे AEOS का नाम दिया गया। यह पूरी तरह से विद्युत मोटर और 140 kWh बैटरी पैक पर चलता है। कमिंस ने सेमी-ट्रक के डिजाइन को बनाने के लिए इंजीनियरिंग फर्म रोश की भर्ती की थी। यह 2019 में शुरू होने वाले बस ऑपरेटरों और वाणिज्यिक ट्रक बेड़े को सेमी-ट्रक बेचेगा।