1. Home
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. ... और सिर्फ इतने साल बाद...

... और सिर्फ इतने साल बाद हमारी नौकरियां भी छीन लेंगे रोबॉट्स!

Khabarindiatv.com 20 Jun 2017, 15:37:45 IST
Khabarindiatv.com

लंदन: क्या आपने कभी कल्पना की है कि कोई रोबॉट आपकी गाड़ी चलाए और आप आराम से बैठे रहें? या फिर कोई एक ऐसा रोबॉट हो जो आपके लिए किताब लिखा, मैथ्स के प्रॉब्लम सॉल्व करे या फिर आपके लिए कपड़े भी सिल दे? यदि आपको ये बातें कोरी गप्प लग रही हैं तो जरा यह रिपोर्ट पढ़िए। जी हां, ऑक्सफर्ड और येल यूनिवर्सिटी के एक नए रिसर्च के मुताबिक आने वाले समय में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस यानी रोबॉट्स ऐसे कई काम कर सकेंगे जिसे आज सिर्फ इंसान ही कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं के मुलाबिक अगले 50 सालों के अंदर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और भी कई काम अपने जिम्मे ले लेंगे। यह रिसर्च 352 आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट्स की राय पर आधारित है। इन एक्सपर्ट्स का मानना है कि धीरे-धीरे आर्टिफिशल इंटेलिजेंस द्वारा कुछ काम किए जाने की शुरुआत हो चुकी है। इस रिसर्च की मुख्य शोधकर्ता ग्रेस और उनके दोस्तों का मानना है कि अगले 10 सालों में ही ज्यादातर काम मशीनें करने लगेंगी। यहां तक कि ये रोबॉट्स इंसानों से भी अच्छे निबंध लिख सकेंगे। हालांकि रोबॉट्स किताबें भी लिख सकेंगे और मैथ्स के सवाल भी हल कर सकेंगे, लेकिन ऐसे रोबॉट्स आने में थोड़ा और वक्त लग सकता है।

शोधकर्ताओं ने यह भी अनुमान लगाया है कि 2051 तक ये रोबॉट्स इंसानों के ज्यादातर काम ऑटोमैटिक तरीके से करने लगेंगे। यही नहीं, 2,136 तक रोबॉट्स इंसानों की सारी नौकरियों का जिम्मा उठाने लगेंगे। शोधकर्ताओं के मुताबिक, ये रोबॉट्स ट्रैफिक, हेल्थकेयर, साइंस ऐंड टेक्नोलॉजी, मिलिटरी, फाइनैंस आदि बड़े सेक्टरों में काफी बदलाव करेंगे। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि भविष्य के रोबॉट्स लगभग वे सारे काम कर सकेंगे जो हम इंसान आज करते हैं।