1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. टेनिस: टॉप 10 में वापस आए...

टेनिस: टॉप 10 में वापस आए रोजर फेडरर, सेरेना बनीं नंबर वन

IANS 30 Jan 2017, 19:46:12 IST
IANS

मेलबर्न: स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतते हुए पेशेवर टेनिस संघ (ATP) रैंकिंग में टॉप-10 में वापसी कर ली है। फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में रविवार को स्पेन के राफेल नडाल को हराकर अपना 18वां ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीता था। सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में उन्हें इस जीत का फायदा हुआ है और वह 7 स्थान की छलांग के साथ 10वें स्थान पर आ गए हैं।

खेल से जुड़ी ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

फाइनल में फेडरर से हारने वाले नडाल को रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह 3 स्थान आगे बढ़कर छठे स्थान पर आ गए हैं। फेडरर के अब 3,260 अंक हो गए है। फेडरर ने नडाल को साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से मात दी थी। ब्रिटेन की ऐंडी मरे रैंकिंग में नंबर वन पर हैं। कनाडा के मिलोस राओनिक को एक स्थान का नुकसान हुआ है वह अब चौथे स्थान पर आ गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविक दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। जापान के केई निशिकोरी को पांचवां स्थान हासिल है। क्रोएशिया के मारिन सिलिक 3,560 अंकों के साथ सातवें स्थान पर हैं। आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, और फ्रांस के गेल मोनफिल्ट को क्रमश: आठवां और नौवां स्थान मिला है। सेमीफाइनल में फेडरर से मात खाने वाले स्टानस्लिास वावरिंका को भी अच्छे प्रदर्शन का फायदा हुआ है और वह तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

वहीं, अमेरिका की दिग्गज टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स ने महिला टेनिस संघ (WTA) रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। सेरेना ने शनिवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन का महिला एकल खिताब अपने नाम करते हुए जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को पीछे छोड़ते हुए सोमवार को जारी रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया। सेरेना ने अपनी बड़ी बहन वीनस को सीधे सेटों में हराते हुए सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। सेरेना के नाम 7,780 अंक हैं जबकि बीते साल सितम्बर में सेरेना से शीर्ष स्थान हासिल करने वाली केरबर के 7,115 अंक हैं। चेक गणराज्य की केरोलिना प्लीसकोवा तीसरे और रोमानिया की सिमोना हालेप चौथे स्थान पर हैं।