1. Home
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल: सरदार सिंह...

वर्ल्ड हॉकी लीग फाइनल: सरदार सिंह भारतीय टीम से बाहर

पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह को भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के लिए 18 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है. इसके साथ ही इस बेहतरीन मिडफील्डर के करियर को लेकर क़यासबाज़ी शुरु हो गई है.

Written by: India TV Sports Desk 17 Nov 2017, 13:20:08 IST
India TV Sports Desk

पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह को भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के लिए 18 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है. इसके साथ ही इस बेहतरीन मिडफील्डर के करियर को लेकर क़यासबाज़ी शुरु हो गई है. पिछले दिनों हुए एशिया कप में सरदार टीम का हिस्सा थे. टूर्नामेंट ढाका में हुआ था. वहां भी इस तरह की बातें की जा रही थीं कि क्या यह सरदार सिंह का आखिरी टूर्नामेंट है? सरदार को उस टूर्नामेंट में प्लेमेकर के रोल में नहीं खिलाया गया था, जहां वो लगातार खेलते रहे हैं.

भुवनेश्वर में होने वाले हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी गई है. इसमें ड्रैग फ्लिकर रूपिंदरपाल सिंह की टीम में वापसी हुई है. 
सरदार ने करियर फॉरवर्ड के रूप में शुरू किया था. लेकिन  उसके बाद वो धीरे-धीरे मिड फील्डर के रोल में निभ गए. उन्हें यहां प्लेमेकर का रोल दिया गया. धनराज पिल्लै अपने करियर के आखिरी दौर में प्लेमेकर का रोल ही निभाते थे. लेकिन एशिया कप में यह जगह मनप्रीत को मिली. 31 साल के सरदार को एशिया कप के दौरान डिफेंस और मिडफील्ड के बीच फ्री मैन के रोल में खिलाया गया. लेकिन यहां भी उनकी रफ्तार को लेकर सवाल उठते रहे. 

भारत को इस टूर्नामेंट के लिए ग्रुप बी में रखा गया है, जहां उसके साथ ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और जर्मनी की टीमें हैं. भारत को पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कमान 25 साल के मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है. उप कप्तान चिंग्लेनसाना सिंह होंगे. चोटिल पीआर श्रीजेश की वापसी नहीं हुई है. इसलिए गोलकीपिंग की जिम्मेदारी आकाश चिकते और सूरज करकेरा के कंधों पर होगी.

मिडफील्ड में एसके उथप्पा, कोथाजीत सिंह और सुमित का साथ मनप्रीत और चिंग्लेनसाना को मिलेगा. बैकलाइन अनुभवी ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और ओडिशा के बिरेंद्र लाकड़ा के आने से मजबूत हुई है. हॉकी इंडिया की तरफ से जारी मीडिया रिलीज में टीम के चीफ कोच 43 साल के श्योर्ड मरीन्ये ने कहा, ‘रूपिंदर और बिरेंद्र के आने से टीम में अनुभव बढ़ेगा. दोनों सौ फीसदी फिट हैं.’

जूनियर वर्ल्ड कप के स्टार हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार और डिप्सान टिर्की को भी टीम में जगह मिली है. अमित रोहिदास की भीवापसी हुई है. मरीन्ये ने कहा, ‘अमित को कोथाजीत के रिप्लेसमेंट के तौर पर बुलाया गया है. कोथाजीत की हैमस्ट्रिंग में चोट है.’ उन्होंने यह भी जोड़ा कि ड्रैग फ्लिक के लिए अब रूपिंदर, हरमनप्रीत, वरुण, अमित और डिप्सान के तौर पर विकल्प हैं. मरीन्ये ने कहा, ‘डिफेंस में ऐसे पांच लोग हैं, जो ड्रैग कर सकते हैं. यह टीम के लिए बहुत अच्छा है.’
फॉरवर्डनलाइन में एसवी सुनील के साथ आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, ललित उपाध्याय और मनदीप सिंह हैं.

टीम – गोलकीपर : आकाश चिकते, सूरज करकेरा, डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, डिप्सान टिर्की, वरुण कुमार, रूपिंदरपाल सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेनसाना सिंह (उप कप्तान), एसके उथप्पा, सुमित, कोथाजीत सिंह, फॉरवर्ड : एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह.