1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. नॉटिंगम टेस्ट: साउथ अफ्रीका की इंग्लैंड...

नॉटिंगम टेस्ट: साउथ अफ्रीका की इंग्लैंड पर बड़ी जीत, सीरीज बराबर

Reported by: Bhasha 17 Jul 2017, 20:29:59 IST
Bhasha

नॉटिंघम: तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर और बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज के 3-3 विकेट की मदद से साउथ अफ्रीका ने सोमवार को नॉटिंगम में इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन ही 340 रन से करारी शिकस्त देकर 4 मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर की। इंग्लैंड के सामने 474 रन का बड़ा लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम 44.2 ओवर में केवल 133 रन पर ढेर हो गई। इस तरह से साउथ अफ्रीका ने रनों के लिहाज से अपनी चौथी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। फिलैंडर ने 24 रन देकर जबकि महाराज ने 42 रन देकर 3-3 विकेट लिए। ऑलराउंडर क्रिस मौरिस और कैगिसो रबादा पर एक मैच का प्रतिबंध लगने के कारण इस मैच में खेल रहे डुआने ओलिवर ने 2-2 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में पहला टेस्ट मैच 211 रन से जीता था लेकिन यहां दोनों पारियों में उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए। साउथ अफ्रीका के 335 रन के जवाब में उसकी टीम पहली पारी में 205 रन पर आउट हो गई थी। साउथ अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी 9 विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी। फिलैंडर ने लंच से पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स (3) और गैरी बैलेन्स (4) को 19 गेंद और 8 रन के अंदर जबकि ऑलराउंडर मौरिस ने 20 गेंदों के अंदर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (8) और पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (42) को आउट करके दर्शकों को सन्न कर दिया था। लंच के बाद भी साउथ अफ्रीकी गेंदबाज हावी रहे। बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने जॉनी बेयरस्टॉ 16 और आक्रामक तेवर दिखा रहे मोईन अली 27 को आउट किया जबकि फिलैंडर ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स 18 की पारी का अंत किया। इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाज भी नहीं चल पाए तथा ओलिवर ने लगातार गेंदों पर विकेट लेकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

इंग्लैंड ने सुबह बिना किसी नुकसान के एक रन से अपनी दूसरी पारी आगे शुरू की। आसमान खुला था जो बल्लेबाजों के लिए अनुकूल था लेकिन टूटती पिच पर बल्लेबाजी आसान नहीं थी। गेंद को मूव कराने के लिए मशहूर फिलैंडर ने पवेलियन छोर से अपनी पांचवीं गेंद पर ही साउथ अफ्रीका में जन्मे जेनिंग्स को बोल्ड कर दिया। इसके बाद उन्होंने बैलेन्स को पगबाधा आउट किया। ऑस्ट्रेलियाई अंपायर साइमन फ्राइ ने अपील ठुकरा दी थी लेकिन साउथ अफ्रीका ने DRS का सहारा लिया और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट पर 28 रन था और रूट खराब हालात में मैदान पर आए। लॉर्ड्स में कप्तान के रूप में अपनी पहली पारी में 190 रन और इस मैच की पहली पारी में सर्वाधिक 78 रन बनाने वाले रूट देर तक नहीं टिक पाए। मौरिस की बेहतरीन यॉर्कर ने उनका ऑफ स्टंप उखाड़ दिया। कुक ने हालांकि ओलिवर पर 4 चौके लगाए लेकिन वह मौरिस के बाउंसर पर चकमा खा गए जो उनके दस्ताने को चूमकर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के दस्तानों में समा गया।

इंग्लैंड ने लंच के तुरंत बाद बेयरस्टॉ का विकेट गंवाया जिन्होंने महाराज की गेंद पर गलत शॉट खेलकर मिडऑन पर खड़े मौरिस को कैच का अभ्यास कराया जबकि अपनी संक्षिप्त पारी में 6 चौके जड़ने वाले मोईन ने इसी स्पिनर की गेंद पर स्क्वेयर लेग पर कैच थमाया। अगले ओवर में फिलैंडर ने अपनी ही गेंद पर स्टोक्स का कैच लेकर साउथ अफ्रीका की बड़ी जीत सुनिश्चित की। इन दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 27 जुलाई से ओवल में खेला जाएगा।