1. Home
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. India vs Australia ODI series 2017:...

India vs Australia ODI series 2017: स्टीव स्मिथ को क्यों लगता है भारतीय स्पिनरों से डर?

Written by: Feeroz Shaani 12 Sep 2017, 13:56:07 IST
Feeroz Shaani

नयी दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया वनडे और टी20 सिरीज़ खेलने के लिए भारत पहुंच चुकी है और 17 सितंबर को पहला वनडे मैच चेन्नई में होगा। टीम इंडिया के हौंसले बुलंदी पर हैं क्योंकि उसने हाल ही में श्रीलंका को खेल के तीनों formats में बुरी तरह पटख़नी देकर इतिहास रचा है। इंडिया ने  टेस्ट, वनडे और टी20 मैच जीतकर लगातार 9 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। दूसरी तरफ़ ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश के दौरे से यहां पहुंची है जहां उसे क्रिकेट की मिनोज़ कही जाने वाली बांग्लादेश ने टेस्ट जैसे फ़ार्मेट में एक मैच में हरा दिया जो ज़ाहिर है भारत-दौरे के पहले उसके मनोबल के लिए अच्छी बात नहीं है। 

ऑस्ट्रेलिया इसी साल फ़रवरी में भारत के दौरे पर आई थी लेकिन तब सिर्फ़ चार टेस्ट मैचों की सिरीज़ हुई थी जो भारत ने 2-1 से जीती थी। इस सिरीज़ में बदमज़गी भी ख़ूब हुई थी और इस बार भी ऐसा कुछ नहीं होगा शायद इसकी गारंटी कोई नहीं ले सकता।

घरेलू मैदान पर स्पिन टीम इंडिया का सबसे अचूक और कारगर हथियार माना जाता है और शायद यही वजह है कि मेहमान टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने आते है अपनी टीम को चेता दिया कि वे भारतीय स्पिनरों से सावधान रहें। स्मिथ का डर उनकी इस आशंका से भी ज़ाहिर होता है कि वनडे में उन्हें टेस्ट जैसे विकेट न मिलें यानी विकेट घुमावदार न हों।

स्मिथ का ये भी मानना है कि टीम इंडिया शानदार क्रिकेट खेल रही है और ये दौरा आसान नही होगा। उन्होंने कहा है कि उन्हें भारतीय स्पिनर्स अक्षर पटेल, यज़ुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव से जूझना पड़ेगा। 

ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम में वो दमख़म नज़र नहीं आ रहा है जिसके लिए वो जानी जाती रही है। अगर बैटिंग की बात करें तो सारा दारोमदार डेविड वार्नर और कप्तान स्टीव स्मिथ पर रहता है। वैसे पिछली टेस्ट सिरीज़ में वार्नर कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे। लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलिया की टीम में इन दो के अलावा ग्लैन मैक्सवेल, जैम्स फ़ॉकनर जैसे बल्लेबाज़ हैं जो कभी भी पासा पलट सकते हैं। बॉलिंग में स्टार्क, हेस्टिंग और पैट कमिंस जैसे फ़ास्ट बॉलर और एडम जंपा जैसा स्पिनर हैं।

ऑस्ट्रेलिया का इस साल जनवरी से जून तक का वनडे रिकॉर्ड देखें तो उसने कुल 10 मैच खेले हैं जिसमें चार जीते हैं और चार हारे हैं। दो मैचों का कोई नतीजा नही निकला। 

दोनों टीमों के इतिहास पर नजर डालें तो खिलाड़ियों के बीच जुबानी जंग तय मानी जा रही है। दोनों ही टीमों के कप्तान, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ, बेहद आक्रामक माने जाते हैं। पिछले दौरे पर भी ख़ूब विवाद हुए थे। मोह्मद शमी इंडिया टीवी के साथ ख़ास मुलाक़ात में कह भी चुके हैं कि यदि स्मिथ ऐंड कंपनी भारतीय खिलाड़ियों की स्लेजिंग करेगी तो उन्हें करारा जवाब मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसी सेट बल्लेबाज़ को आउट करने के लिए या फिर कोई पार्टनरशिप तोड़ने में स्लेजिंग काफी काम आती है। 

अगर शमी के बयान को देखा जाए तो इस बार भी मैदान पर कुछ ऐसी घटनाएं हो सकती हैं जो मुकाबले को और मज़ेदार बना सकती हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सिरीज़ में टीम इंडिया 5 में से 3 मैच जीत जाती है तो वो वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर आ जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया ​वनडे टीम: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एश्टन एगर, हिल्टन कार्टराइट, नैथन कॉल्टर नायल, पैट्रिक कमिंस, जैम्स फ़ॉकनर, एरॉन फ़िंच, जोश हैज़लवुड, ट्रेविस हेड, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वैड, एडम ज़ंपा।

टीम इंडिया: विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धोनी, मनीष पांडे, केदार जाधव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अजिंक्ये रहाणे, कुलदीप यादव।